Home छत्तीसगढ़ हवाई सुविधा के लिए सांसद निवास पर जन बंधन आंदोलन

बिलासपुर। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने आज बिलासपुर के सांसद अरुण साहू के शासकीय निवास पर जन बंधन आंदोलन किया.इसके तहत उनके निवास का घेराव और तालाबंदी का कार्यक्रम था.गौरतलब है कि बिलासपुर से महानगरों तक सीधी हवाई सुविधा के लिए जारी अखंड धरने के 218 दिन बीत जाने के बाद भी अब तक बिलासपुर से उड़ाने प्रारंभ होने के लिए कोई स्पष्ट तस्वीर सामने नहीं आई है.बिलासपुर का विमानतल 72 और 78 सीटर विमानों के लिए बनकर तैयार है, परंतु बिलासपुर भोपाल उड़ान जिसकी घोषणा 26 अगस्त को की गई थी, उसका उड़ान आदेश आज तक जारी नहीं हुआ है।
इसी तरह बिलासपुर से महानगरों तक उड़ान के मामले में भी कोई स्पष्ट तस्वीर नहीं है। इन सभी मामलों में निर्वाचित सांसद की भूमिका को अपर्याप्त मानते हुए हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने सांसद का घेराव और जन बंधन आंदोलन का निर्णय लिया था। आज लगभग 11:30 बजे सुबह धरना स्थल से ही संघर्ष समिति के सदस्य अन्य सहयोगी संगठनों के साथ नेहरू चौक स्थित सांसद निवास के लिए मार्च करते हुए आगे बढ़े. पूरे रास्ते जोशीले नारों के साथ आंदोलनकारी लगभग 15 मिनट में सांसद निवास पहुंच गए थे. वहां पहले पुलिस द्वारा की गई।
बैरिकेडिंग पर सुरक्षाबलों से हल्की झड़प भी हुई. परंतु आंदोलन के शीर्ष नेताओं ने स्थिति को संभाल कर प्रदर्शन को शांतिपूर्ण ही रखा. लगभग 1 घंटे तक सांसद निवास का घेराव जारी रहा और इस दौरान वहां एक सभा भी हुई सभा में बोलते हुए व्यवसाई जितेंद्र गांधी ने केंद्र सरकार और संसद को बिलासपुर के प्रति उपेक्षा भाव के कारण अपनी नाराजगी जताई.सभा में रेलवे मेंस यूनियन के रवि बनर्जी ने बिलासपुर के लोगों के द्वारा किए गए जन संघर्ष को याद किया।
इसी कड़ी में युवा नेता महेंद्र गंगोत्री ने बिलासपुर के हर संघर्ष में युवाओं की बढ़-चढ़कर की गई भागीदारी के साथ सांसद को ललकारा.सभा में बोलते हुए व्यवसाई जय प्रकाश मित्तल और ऑल इंडिया रेलवे एम्पलाइज एससी एसटी एसोसिएशन के सीएल मीणा ने बिलासपुर के सांसद से अपील की कि यदि उनके द्वारा ली गई संविधान की शपथ सच्ची है, तो उन्हें बिलासपुर की मांग पूरी नहीं होने पर इस्तीफा दे देना चाहिए।
आम सभा को संदीप दुबे, रंजीत सिंह खनूजा, महेश दुबे टाटा, तैयब हुसैन, नरेंद्र बोलर, सीमा पांडे, मनोज तिवारी, अभिषेक चौबे,भवेंद्र गंगोत्री,अभय नारायण राय, क्रेडाई के अजय श्रीवास्तव, नसीम खान ,व्यापारी संगठन के अक्षय जैन, ऋषि पांडे आदि ने भी संबोधित किया।
सभा के पश्चात प्रतीकात्मक तालाबंदी के लिए महिलाओं ने जिनमें देवरीखुर्द से आई महिलाओं का समूह शामिल था. विशेष रुप से सक्रियता दिखाएं इस दौरान पुलिस के साथ फिर एक बार झूमा झटकी हुई और अंत में जन बंधन आंदोलन को विसर्जित किया गया. हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने इस बात की घोषणा की है कि यह जन बंधन आंदोलन निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के खिलाफ है और इसकी अगली कड़ी में बिलासपुर के विधायक शैलेश पांडे के शासकीय निवास पर यह जन मन धन आंदोलन किया जाएगा. यह जन बंधन आंदोलन किया जाएगा ।
सभा के पश्चात आभार प्रदर्शन बद्री यादव के द्वारा किया गया।आज के आंदोलन में संघर्ष समिति के अशोक भंडारी, देवेंद्र सिंह ठाकुर, समीर अहमद बबला, केशव गोरख, मनोज श्रीवास, गोपाल दुबे, नरेश यादव, संतोष पीपलवा, राघवेंद्र सिंह बोगो, अकबर खान, सुदीप श्रीवास्तव, केशव बाजपेई, अक्षय जैन ,ब्रह्मदेव सिंह ठाकुर,लोकेश नायक ,रंजेश छत्रिय ,शिवा मुदलियार, अकील अली, कासिम सोहेल बाबा, राहुल सोनकर, अविनाश हंस आदि शामिल थे।

Share with your Friends

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More