Home छत्तीसगढ़ शासन मुख्यमंत्री बघेल ने औराई कला गौठान का किया निरीक्षण : महिला स्व सहायता समूह और ग्रामीणों से हुए रू-ब-रू

रायपुर :   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जांजगीर-चांपा जिले के अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान आज औराईकला में गौठान का निरीक्षण किया। बघेल ने गौठान में ग्रामीणों, स्व-सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा कर उनके द्वारा संचालित आर्थिक गतिविधियों की जानकारी ली तथा उनके आजीविका संचालन संबंधी कार्यों में मदद के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, स्वास्थ्य मंत्री तथा जांजगीर-चांपा जिले के प्रभारी मंत्री टी.एस. सिंहदेव, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम सहित जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने गौठान में पहुंचकर गौ माता का पूजन किया। उन्होंने गौठान में वर्मी टैंक, वर्मी कम्पोस्ट अजोला टैंक, मुर्गी पालन शेेड, मशरुम शेड सहित गौठान की विविध गतिविधियों की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने गौठान में चारा कटर मशीन भी चलाकर चारा कटिंग किया। मुख्यमंत्री ने बिहान समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों, सब्जी उत्पादन, खाद्य सामग्री सहित अन्य उत्पादों और उनके विपणन के बारे में चर्चा की। उन्होंने चर्चा के दौरान गौठान में समूह की महिलाओं सहित ग्रामीणों को अपने आजीविका के सुव्यवस्थित संचालन के लिए प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री के गौठान पहुंचने पर ग्रामीणों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने उनका आत्मीय स्वागत किया।
गौरतलब है कि बलौदा ब्लाक के औराईकला आदर्श गौठान को सुराजी गांव योजना के तहत समुचित रूप से विकसित किया गया है। गौठान परिसर में 436 मीटर सीपीटी, 03 नग पानी टंकी, कोटना व शेड, मुर्गी शेड व मशरूम शेड, अंजोला टैंक, वर्मी कम्पोस्ट टैंक का निर्माण किया गया है। इस गौठान से सात महिला स्व-सहायता समूहों को आजीविका का साधन मिला है। समूहों के द्वारा वर्मी कम्पोस्ट, सब्जी उत्पादन, मशरूम, मुनगा, पपीता उत्पादन, मछली व मुर्गी पालन का कार्य किया जा रहा है। क्रेडा के द्वारा सिंचाई के लिए पानी पंप की व्यवस्था एवं गोबर गैस प्लांट की स्थापना भी की गई है। खाद बनाने वाले स्व-सहायता समूह को 37 हजार रूपए से अधिक की आमदनी हो चुकी है। वही सब्जी उत्पादन में लगे समूह 10 हजार रूपए से ज्यादा की सब्जी बेच चुके हैं।

Share with your Friends

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More