Home देश 2021 में खत्म हो जाएगा कोरोना का संकट, पटरी पर लौट पड़ेगी जिंदगी, चीन से पैदा होगा नया वायरस : पार्कर

2021 में खत्म हो जाएगा कोरोना का संकट, पटरी पर लौट पड़ेगी जिंदगी, चीन से पैदा होगा नया वायरस : पार्कर

by admin

लंदन । कोरोना की तबाही से सन 2020 पूरी तरह बर्बाद हो गया। 100 साल पहले आए स्पैनिश फ्लू के बाद यह दुनिया की सबसे भयंकर महामारी थी, जिसने हर किसी को बुरी तरह डरा दिया। अभी भी महामारी का संकट दुनिया के सिर से टला नहीं है। ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में वायरस की तबाही इसका सबूत है। इसी बीच ब्रिटिश के एक लोकप्रिय भविष्यवक्ता ने कोरोना को लेकर चौंकाने वाली भविष्यवाणी की है और एक नए खतरे को लेकर चेतावनी भी दी है। ब्रिटेन के जाने-माने भविष्यवक्ता क्रेग हेमिल्टन पार्कर ने भविष्यवाणी की है कि सन 2021 में कोरोना महामारी पर नियंत्रण हो जाएगा। हैमिल्टन पार्कर ने कहा कि बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन के चलते लोग एक बार फिर अपनी पुरानी जिंदगी में वापस लौट सकेंगे। उन्होंने कहा इस साल गर्मियां खत्म होने तक महामारी का हल खोज लिया जाएगा। हालांकि, तीन मजबूत प्रतिबंधों के साथ पूरा यूनाइटेड किंगडम वायरस की पकड़ में रहेगा। जबकि स्कॉटलैंड पर भारी संकट मंडराएगा।
हैमिल्टन पार्कर के मुताबिक, यूनाइटेड किंगडम अगस्त तक वायरस के चंगुल से आजाद होगा। वैक्सीन लगने के बाद लोग फिर से अपनी आम जिंदगी में दाखिल हो सकेंगे। वैक्सीन लेने से इनकार करने वाले लोगों को अंतरराष्ट्रीय यात्राओं के दौरान प्रतिबंधों का सामना करना होगा। हैमिल्टन पार्कर ने कहा वैक्सीन आने के बाद लाखों लोगों की जान बचेगी। इसमें ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का मुख्य रोल रहेगा। कम कीमत और आसानी से स्टोर होने की वजह से ये वैक्सीन बाजार में ज्यादा भरोसा जीतने में कामयाब होगी।
भविष्यवक्ता ने यह भी कहा कि अकेले ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन ही दुनियाभर में लाखों लोगों की जान बचाने का काम करेगी। ब्रिटेन के अलावा, भारत और अफ्रीका जैसे देशों में इसका सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का निर्माण किया है। जबकि सीरम इंस्टीट्यूट में कोविशील्ड का प्रोडक्शन और पैकेजिंग किया जा रहा है।
हैमिल्टन पार्कर ने अपनी भविष्यवाणी में यह भी कहा है कि वैक्सीनेशन कोविड-19 की महामारी को पूरी तरह समाप्त नहीं कर पाएगा। बल्कि इससे वायरस एक ऐसे रूप में परिवर्तित हो जाएगा, जिसके बाद वैक्सीन की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। अमेजन और साइबेरिया जैसे दूर-दराज के इलाकों में वायरस कायम रहेगा। कोरोना वायरस से तबाही थमने के बाद हैमिल्टन पार्कर ने चीन में एक नए वायरस के पैदा होने की भविष्यवाणी भी की है।

Share with your Friends

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More