Home खेल भारतीय घरेलू क्रिकेट का आगाज मुश्ताक अली ट्रॉफी से होगा, युवाओं को दम दिखाने का मिलेगा मौका

भारतीय घरेलू क्रिकेट का आगाज मुश्ताक अली ट्रॉफी से होगा, युवाओं को दम दिखाने का मिलेगा मौका

by admin

मुंबई । वैश्विक महामारी कोरोना के चलते जारी गतिरोध के बीच भारतीय क्रिकेट के घरेलू सत्र की शुरूआत रविवार को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के साथ होगी जिसमें आईपीएल नीलामी से पहले युवाओं को अपना दम दिखाने का मौका मिलेगा। इस बार स्पर्धा में शिखर धवन, सुरेश रैना और ईशांत शर्मा जैसे सितारे भी भाग ले रहे हैं। इसके अलावा 2013 आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में सात साल का प्रतिबंध झेल चुके तेज गेंदबाज एस श्रीसंत भी वापसी करेंगे। श्रीसंत इस टी20 राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में केरल के लिये खेलेंगे। टूर्नामेंट 10 से 31 जनवरी तक चलेगा। इसके जरिये नई चयन समिति को टी20 विश्व कप के लिये खिलाड़ियों का व्यापक पूल तैयार करने में भी मदद मिलेगी। टी20 विश्व कप इस साल के आखिर में भारत में होना है। पिछले साल मार्च से अब तक कोरोना महामारी के कारण भारत में कोई क्रिकेट नहीं हुआ है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने बायो बबल तैयार करके छह अलग अलग स्थानों पर यह टूर्नामेंट कराने का फैसला किया है।
इसमें टीमों को छह समूहों (पांच एलीट और एक प्लेट) में बांटा गया है। मुकाबले मुंबई, वडोदरा, इंदौर, कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु में खेले जायेंगे। नॉकआउट मैच अहमदाबाद में होंगे। टूर्नामेंट को हालांकि शुरूआत से पहले ही विवादों ने घेर लिया जब कई खिलाड़ियों ने दक्षिण मुंबई के आलीशान होटल में खराब खाना मिलने की शिकायत की। इसके बाद प्लेट ग्रुप की तीन टीमें चेन्नई के जिस होटल में ठहरी थी, वहां का एक स्टाफ कोरोना पॉजिटिव निकला। टूर्नामेंट शुरू होने के बाद हालांकि फोकस क्रिकेट पर होगा। सभी की नजरें रूतुराज गायकवाड़, प्रियम गर्ग, यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, सरफराज खान और एम सिद्धार्थ जैसे युवा खिलाड़ियों पर लगी होंगी। पिछले साल आईपीएल के दौरान लगी चोट के कारण बाहर हुए ईशांत प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करेंगे। वहीं उत्तर प्रदेश टीम में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार हैं जो अपना फॉर्म और फिटनेस साबित करना चाहेंगे। वह चोट के कारण आईपीएल और आस्ट्रेलिया दौरे से बाहर हुए। निजी कारणों से आईपीएल नहीं खेलने वाले सुरेश रैना भी उत्तर प्रदेश टीम में है। सूर्यकुमार यादव के लिये भी यह टूर्नामेंट अहम है जिन्हें आस्ट्रेलिया दौरे के लिये टीम में शामिल नहीं किया गया था। सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन भी मुंबई की सीनियर टीम के साथ पहली बार खेलेंगे। एक मैच भी खेलने पर वह आईपीएल नीलामी का हिस्सा बनने के योग्य हो जायेंगे।
समूह : एलीट ग्रुप ए : जम्मू कश्मीर , कर्नाटक, पंजाब, उत्तर प्रदेश, रेलवे , त्रिपुरा (स्थान : बेंगलुरु)
एलीट ग्रुप बी : ओडिशा, बंगाल, झारखंड, तमिलनाडु, असम , हैदराबाद (स्थान : कोलकाता)
एलीट ग्रुप सी : गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ, हिमाचल प्रदेश, बड़ौदा, उत्तराखंड (स्थान : वडोदरा)
एलीट ग्रुप डी : सेना, सौराष्ट्र, विदर्भ, राजस्थान, मध्य प्रदेश , गोवा (स्थान : इंदौर)
एलीट ग्रुप ई : हरियाणा, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, मुंबई, केरल, पुडुच्चेरी (स्थान : मुंबई)
प्लेट समूह : चंडीगढ, मेघालय, बिहार, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम , अरुणाचल प्रदेश (स्थान : चेन्नई)

Share with your Friends

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More