Home स्वास्थ्य बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान? ये 6 फूड्स हैं हेल्दी कोलेस्ट्रॉल पाने के लिए गजब, आज से ही खाएं!

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान? ये 6 फूड्स हैं हेल्दी कोलेस्ट्रॉल पाने के लिए गजब, आज से ही खाएं!

by admin

कई लोग बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित होते हैं. शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होने के कारण (Causes Of High Cholesterol) कई हैं. कोलेस्ट्रॉल आपके लीवर, मांस, डेयरी और अंडे जैसे पशु उत्पादों को खाने से प्राप्त होने वाला एक मोमी पदार्थ है. कई लोग कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के तरीकों (Ways To Control Cholesterol) के बारे में लगातार सवाल करते हैं. हालांकि आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को हेल्दी बनाए रखने के लिए कुछ फूड्स को भी अपना सकते हैं. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लिए फूड्स (Foods For Healthy Cholesterol) का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For High Cholesterol) भी कारगर हो सकते हैं. अगर आप भोजन से इस पदार्थ का बहुत अधिक सेवन करते हैं, तो आपका लीवर कम कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करेगा. हालांकि, बड़ी मात्रा में संतृप्त वसा, ट्रांस फैट और शर्करा खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें? (How To Lower Cholesterol) कोलेस्ट्रॉल को कम करने का तरीका क्या है? जैसे सवालों का जवाब तलाशने के लिए आपको यह ध्यान रखना है कि कोलेस्ट्रॉल विभिन्न प्रकार के हैं. जबकि “अच्छा” एचडीएल कोलेस्ट्रॉल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.उच्च स्तर के “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, विशेष रूप से ऑक्सीकरण होने पर, हृदय रोग, दिल के दौरे और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है. क्योंकि ये आपके रक्त वाहिकाओं को रोकते हैं. यहां खराब कोलेस्ट्रॉल के लिए डाइट टिप्स (Bad Cholesterol Diet Tips) के बारे में बताया है जिसमें आपको यहां बताए गए 6 तरह के फूड्स को खाने की सलाह दी जाती है. अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से परेशान हैं तो आपको इन फूड्स का सेवन आज से ही शुरू कर देना चाहिए.

1. फाइबर का सेवन करें
घुलनशील फाइबर आपके आंत में पित्त के पुनर्विकास को रोककर कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है, जिससे मल में पित्त का उत्सर्जन होता है. आपका शरीर अधिक पित्त बनाने के लिए रक्तप्रवाह से कोलेस्ट्रॉल खींचता है, इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है.

2. फलों और सब्जियों को खाएं
फलों और सब्जियों का सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का एक आसान तरीका है. अध्ययन बताते हैं कि जो वयस्क प्रत्येक दिन कम से कम चार सर्विंग्स फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं, उनमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. फलों और सब्जियों में भी अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को आपकी धमनियों में ऑक्सीकरण और प्लाक बनाने से रोकते हैं.

3. हर्ब्स और मसालों का सेवन
जड़ी बूटी और मसाले विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किए गए पोषण संबंधी पावरहाउस हैं. लहसुन, हल्दी और अदरक नियमित रूप से खाने पर कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो आज से ही इन फूड्स का सेवन शुरू कर दें.

4. कृत्रिम ट्रांस वसा से बचें
जबकि ट्रांस वसा स्वाभाविक रूप से रेड मीट और डेयरी उत्पादों में पाए जाते हैं. ज्यादातर लोगों का मुख्य स्रोत कई रेस्तरां और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में प्रयुक्त कृत्रिम ट्रांस वसा है. कृत्रिम ट्रांस वसा का उत्पादन हाइड्रोजनीकरण द्वारा – या हाइड्रोजन को जोड़ने से होता है. ट्रांस वसा प्राकृतिक संतृप्त वसा का एक सस्ता विकल्प बनाते हैं.

5. कम शुगर खाएं
शुगर का अधिक सेवन आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकता है और आपके हृदय रोग की समस्या के लिए भी ट्रिगर हो सकता है. जितना संभव हो उतना बिना शुगर के खाद्य पदार्थों का सेवन करें. अगर आप ऐसा करने में सफल रहते हैं आपको हेल्दी कोलेस्ट्रॉल पाने से कोई नहीं रोक सकता है!

Share with your Friends

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More