Home छत्तीसगढ़ मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से लग रहे स्वास्थ्य शिविर में 12841 लोगों ने कराया अब तक इलाज,

मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से लग रहे स्वास्थ्य शिविर में 12841 लोगों ने कराया अब तक इलाज,

by admin

स्वास्थ्य शिविर को लेकर लोगों में गजब का उत्साह, प्रतिदिन बड़ी संख्या में इलाज कराने पहुंच रहे लोग
– शिविर स्थल का आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने किया निरीक्षण

भिलाई नगर/ निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से लग रहे स्वास्थ्य शिविर का निरीक्षण करने लक्ष्मी नगर पहुंचे! चिकित्सकों से दवाइयों के स्टॉक की तथा किस प्रकार की दवाइयों का वितरण अधिक किया जा रहा है की जानकारी ली! उन्होंने निर्देश दिए कि लैब परीक्षण के उपरांत जितनी शीघ्र रिपोर्ट उपलब्ध करा सकें करावे ताकि रिपोर्ट के आधार पर बीमारी के कारणों का पता चल सके और शीघ्र उपचार हो सके व समय पर दवाइयां भी दी जा सके! इससे मरीजों की शीघ्र स्वस्थ्य होने की संभावना बढ़ेगी! उन्होंने निरीक्षण के दौरान कहा कि मजदूर पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज संग्रहित कर उनके फार्म को ऑनलाइन कराने त्वरित रूप से भेजें, ताकि शीघ्र मजदूर कार्ड हितग्राहियों को प्राप्त हो सके और उन्हें शिविर का अधिक से अधिक लाभ मिल सके! उन्होंने टोकन सिस्टम और बैठक व्यवस्था समुचित तरीके से करने के निर्देश दिए! आगे उन्होंने निर्देशित किया कि जितने लोगों को टोकन दिया जा रहा है उन सभी का इलाज सुनिश्चित हो! टोकन प्राप्त कोई भी व्यक्ति स्वास्थ्य लाभ से वंचित नहीं होना चाहिए! उन्होंने महिलाओं के लिए सेनेटरी पैड की व्यवस्था दाई दीदी क्लीनिक में सुचारू रूप से जारी रखने कहा! स्वास्थ्य शिविर में लोगों का गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है! दाई-दीदी क्लीनिक में 3579 लोगों ने अब तक इलाज कराया है! तथा 935 का लैब टेस्ट एवं 3375 ने निशुल्क दवाइयां प्राप्त की है! उल्लेखनीय है कि आयुक्त रघुवंशी के निर्देश पर दाई-दीदी क्लीनिक में कुपोषित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का इलाज किया जा रहा है! निगम आयुक्त ने महिला एवं बाल विकास विभाग की बैठक लेकर कुपोषित बच्चों और गर्भवती महिलाओं को दाई-दीदी क्लीनिक में नि:शुल्क इलाज कराने के लिए प्रेरित करने समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए थे!
रिपोर्ट के लिए इंतजार की आवश्यकता नहीं स्वास्थ्य शिविर में शुगर, हिमोग्लोबिन, डब्ल्यूबीसी, आरबीसी, प्लेटलेट्स ब्लड ग्रुपिंग एवं अन्य आवश्यक जांच के लिए रक्त परीक्षण कराने के उपरांत कुछ ही समय में मरीजों को रिपोर्ट उपलब्ध कराई जा रही है! रक्त परीक्षण उपरांत बहुत अधिक समय तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है! उल्लेखनीय है कि शिविर में अनुभवी चिकित्सकों के अलावा लैब टेक्नीशियन भी उपलब्ध है! जो लैब में टेस्ट कर इसकी रिपोर्ट मरीजों को शीघ्र उपलब्ध करने का कार्य कर रहे है!
12841 लोगों ने अब तक कराया इलाज मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से लग रहे स्वास्थ्य शिविर में अब तक 12841 लोगों ने अपना इलाज कराया है! महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव के प्रयासों से दो मोबाइल मेडिकल यूनिट तथा एक दाई-दीदी क्लीनिक निगम क्षेत्र में संचालित हो रही है! प्रतिदिन अलग-अलग स्लम क्षेत्रों में लगने वाले स्वास्थ्य शिविर में बड़ी संख्या में लोग प्रातः से पहुंचकर अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर लाभ ले रहे हैं! शिविर का समय प्रातः 8:00 से 3:00 बजे तक नियत किया गया है! स्वास्थ्य शिविर में 3257 ने लैब टेस्ट कराया है! शिविर में हिमोग्लोबिन, पेशाब, बीपी, शुगर एवं अन्य तरह की जांच शामिल है! 11780 मरीजों ने शिविर में निशुल्क दवाइयां प्राप्त की है! निरीक्षण के दौरान योजना के नोडल अधिकारी एवं उपायुक्त तरुण पाल लहरें, जोन आयुक्त सुनील अग्रहरि, सहायक राजस्व अधिकारी शरद दुबे एवं चिकित्सक स्टॉफ मौजूद रहे!

Share with your Friends

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More