Home छत्तीसगढ़ उच्चतर माध्यमिक स्तर पर अब सभी विषयों की प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी, गणित विषय की राज्य स्तरीय पीएलसी का गठन

उच्चतर माध्यमिक स्तर पर अब सभी विषयों की प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी, गणित विषय की राज्य स्तरीय पीएलसी का गठन

by admin

रायपुर : प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा की उपस्थिति में बैठक

छत्तीसगढ़ में सेकेण्डरी स्तर पर कक्षा 9वीं से 12वीं तक अध्ययनरत बच्चों को नवीन तकनीकी का प्रयोग कर सरल सहज ढंग से अध्यापन कराने वाले शिक्षकों को अनुभव को साझा करने के लिए उच्चतर माध्यमिक स्तर पर सभी विषयों की प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी (पीएलसी) गठित होगी। यह पीएलसी प्राथमिक स्तर पर गठित पीएलसी के समान ही होगी। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने आज इस आशय के निर्देश राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद में गणित विषय के विषय-विशेषज्ञों की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिए। डॉ. शुक्ला ने कहा कि राज्य स्तर पर उच्चतर माध्यमिक स्तर की गठित होने वाली यह समिति शिक्षकों और बच्चों को अकादमिक सहयोग प्रदान करेगी।

प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला की उपस्थिति में आयोजित गणित विषय के विषय-विशेषज्ञों बैठक में गणित विषय की राज्य स्तरीय पीएलसी का गठन किया गया। राज्य में गणित विषय पर नवाचार करने और गणित की पीएलसी का नेतृत्व करने के लिए बैठक में उपस्थित सदस्यों ने एम.आर. सावंत, राजेश अग्रवाल, सी.के. वर्मा को एडमिन चयन किया। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि बच्चों को गणित विषय में रटने की प्रवृत्ति के स्थान पर अभ्यास पर बल देना चाहिए। उन्होंने आधुनिक तकनीक के उपयोग से गणित को बच्चों तक सरल और सहज रूप में सिखाने तथा बच्चों के मन से गणित के भय को दूर करने के उपाय बताए।

डॉ. शुक्ला ने पीएलसी की अवधारणा को बताते हुए कहा कि आगामी समय में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शिक्षकों को एक-दूसरे से सीखने-सिखाने के अवसर पीएलसी के माध्यम से ही उपलब्ध होंगे। प्रदेश के शिक्षक बच्चों को सिखाने के लिए नवाचार करने के लिए स्वतंत्र है। इसके लिए शिक्षकों को हर संभव सहायता दी जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि अगले सप्ताह सभी विषयों की विषय आधरित पीएलसी गठित की जाएगी। जिसमें शासकीय अशासकीय विद्यालय, महाविद्यालय में कार्यरत या रिटायर्ड शिक्षक व्याख्याता, प्रोफेसर, शिक्षाविद कोई भी जुड़ सकते हैं। राज्य स्तरीय विभिन्न विषयों के पीएलसी की बैठक अगले सप्ताह आयोजित होगी इच्छुक विशेषज्ञ मोबाईल नम्बर 8319597388 पर सम्पर्क कर अपने सुझाव दे सकते हैं।

राज्य स्तरीय गणित विषय पर आयोजित पीएलसी बैठक में संचालक एससीईआरटी आर. वेंकट, अतिरिक्त्त संचालक डॉ. योगेश शिवहरे, सहायक संचालक समग्र शिक्षा डॉ. एम. सुधीश, टेक्निकल एक्सपर्ट सत्यजीत अय्यर सहित जिले के गणित विषय के विशेषज्ञ उपस्थित थे।

Share with your Friends

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More