Home छत्तीसगढ़ शासन मुख्य डिवाईडरों में डाला जा रहा है निगम का वर्मी खाद, उतई गांव सहित शहर के निवासी भी कर रहे वर्मी खाद का उपयोग

मुख्य डिवाईडरों में डाला जा रहा है निगम का वर्मी खाद, उतई गांव सहित शहर के निवासी भी कर रहे वर्मी खाद का उपयोग

by admin

दुर्ग ! नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा पुलगांव स्थित गौठान मंे वर्मी खाद तैयार किया जा रहा है। खाद की क्वालिटी का परीक्षण कार्यालय सहायक मिट्टी परीक्षण प्रयोग शाला रुआबांधा से परीक्षण कराकर विक्रय किया जा रहा है । अब तक 2.54 क्वींटल खाद का विक्रय किया गया । जो खेती किसानी में धान सहित अन्य फसल के लिए की जाने वाली खाद से कई गुना बेहतर 10 रु0 की दर से विक्रय किया जा रहा है । उतई गांव के निवासी प्रमोद कुमार, आर.एस.राजपूत, ए.के. मिश्रा ने 50 से 100 किलोग्राम वर्मी खाद खरीद कर ले गये। उन्होनें बताया दुर्ग निगम का वर्मी खाद अच्छा क्वालिटी का है इसका अच्छा परिणाम मिल रहा है। हम अपने घर के किचन गार्डन में इस वर्मी खाद का उपयोग कर रहे हैं । इसके अलावा दुर्ग की श्रीमती सरिता द्विवेदी, विशाल देखमुख ने भी गौठान से वर्मी खाद खरीदे।
इसके अलावा आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के निर्देशानुसार शहर के मुख्य मार्ग नेहरु नगर चौक के पास से लेकर पुलगांव मिनी माता चौक तक डिवाईडरों में पौधे लगाये गये हैं । डिवाईडरों में लगे पौधों के विकास के लिए निगम द्वारा निर्मित वर्मी खाद डाला जा रहा है इसके लिए उद्यान विभाग द्वारा गौठान से 300 किलोग्राम वर्मी खाद लिया गया है। आयुक्त श्री बर्मन ने शहर वासियों से अपील कर कहा कि घरों का किचन उद्यान, बाग-बगीचा के लिए वर्मी खाद बेहतर साबित होगा। केवल 10 रु0 किलो मंे विक्रय किया जा रहा है आईये अधिक से अधिक मात्रा में वर्मी खाद लेकर जाईये।

Related Posts

Leave a Comment