Home खेल अंग्रेजों के खिलाफ टेस्ट में किसने खेली सबसे बड़ी पारी, वीरेंद्र सहवाग-विराट कोहली का नाम नहीं

अंग्रेजों के खिलाफ टेस्ट में किसने खेली सबसे बड़ी पारी, वीरेंद्र सहवाग-विराट कोहली का नाम नहीं

by admin

नई दिल्ली | भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का रोमांच 5 फरवरी से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होने जा रहा है। भारत के लिए यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप से पहले आखिरी सीरीज होगी, ऐसे में टीम चाहेगी कि इसमें अच्छे प्वॉइंट्स हासिल करके इस चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ले। भारत और इंग्लैंड के बीच 2018 में आखिरी टेस्ट सीरीज खेली गई थी जिसमें टीम इंडिया को 4-1 से हार मिली थी। अब भारत इस सीरीज में इंग्लैंड से उस हार का बदला लेने के इरादे से उतरेगी। टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले यह जानते हैं कि इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैचों में भारत की तरफ से किस खिलाड़ी ने सबसे बड़ी पारी खेली है।
आपको बता दें कि दोनों देशों की बीच टेस्ट मुकाबलों में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के ग्राहम गूच के नाम है, लेकिन भारत की तरफ से इंग्लिश टीम के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड मात्र 6 टेस्ट मैच खेलने वाले करुण नायर के नाम दर्ज है। यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जो वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी नहीं बना पाए हैं। नायर ने भारत में 2016-17 में खेली गई इस घरेलू सीरीज के पांचवें और आखिरी मैच में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 303 रनों की पारी खेली। यह मैच चेन्नई में ही खेला गया था।
इस टेस्ट सीरीज के दो टेस्ट की तीन पारी में महज 17 रन बनाने वाले नायर ने चेन्नई में मिले इस मौके को खाली नहीं जाने दिया और भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले वीरेंद्र सहवाग के बाद मात्र दूसरे बल्लेबाज बने। इस दौरान नायर ने 565 मिनट तक बल्लेबाजी करते हुए 381 गेंदों का सामना किया और 303 रन बनाकर नाबाद लौटे। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 32 चौके और चार छक्के जड़े। भारत ने यह मैच पारी और 75 रनों से जीता।

यहां देखें भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच के दौरान सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज-

333 – ग्राहम गूच

303* – करुण नायर

294 – एलिएस्टर कुक

246* – ज्योफ बायकॉट

235 – विराट कोहली

235 – इयान बेल

224 – विनोद कांबली

222 – गुणडप्पा विश्वनाथ

221 – सुनील गावस्कर

Related Posts