Home छत्तीसगढ़ आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने ली टैक्स वसूली की बैठक, कुर्की वारंट पर अब और सख्ती से होगी कार्रवाई

आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने ली टैक्स वसूली की बैठक, कुर्की वारंट पर अब और सख्ती से होगी कार्रवाई

by admin

-बैठक में वार्ड वार वसूली की हुई समीक्षा
-समय पर जमा कर ले अपना संपत्तिकर, मार्च के बाद लगेगा अधिभार

भिलाई नगर/ नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 के टैक्स वसूली की जानकारी के लिए निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने शुक्रवार को निगम सभागार में बैठक ली! उन्होंने संपत्तिकर, समेकित कर, शिक्षा उपकर, सेवा शुल्क एवं जल कर की वसूली के साथ ही विभिन्न माध्यमों से होने वाले आय के बारे में जानकारी प्राप्त की! बैठक में उपायुक्त एवं संपत्तिकर अधिकारी तरुण पाल लहरें उपस्थित रहे! स्पैरो सॉ. प्रा. लि. के कर्मचारियों ने वित्तीय वर्ष 2020-21 मे मांग के अनुरूप हुई वसूली के बारे में अवगत कराया! आयुक्त ने डोर टू डोर वसूली को बढ़ाने के निर्देश दिए!
यह है बड़े बकायेदारों जिन्होंने वर्षों से नहीं दिया टैक्स, अब इन पर होगी कठोर कार्रवाई कई बकायेदारों ने वर्ष 1999 से अपना संपत्ति कर जमा नहीं किया है! 5 लाख से ऊपर के बकायेदारों में इंडस्ट्रियल एरिया के विवेक मिश्रा का 504480 रुपए, हिंदुस्तान केमिकल्स शंकर नगर के अब्दुल वाहिद ताजार का 521896 रुपए, शंकर पारा एकता भवन के पास सुपेला निवासी राम प्रसाद तिवारी का 525079 रुपए, ढांचा भवन के सेवा भारती बनवासी का 525964 रुपए, नेहरू नगर के बी श्रीनिवास का 529132 रुपए, सर्कुलर मार्केट कैंप 2 निवासी गोविंद कुमार खंडेलवाल का 582739 रुपए, शांति नगर निवासी डी एम गिल जोगिंदर निर्मल का 593346 रुपए, गुप्ता इंटरप्राइजेज लक्ष्मण नगर छावनी निवासी सुरेंद्र गुप्ता का 597719 रुपए, ट्रांसपोर्ट नगर लक्ष्मण नगर के आर के गुप्ता का 646159 रुपए, लक्ष्मण नगर छावनी निवासी उपकार सिंह का 660141 रुपए, सुंदर नगर के गुरु नानक होम्योपैथिक चैरिटेबल धर्मार्थ का 671139 रुपए, लक्ष्मण नगर छावनी निवासी बंसी अग्रवाल का 675927 रुपए, इंडस्ट्रियल एरिया छावनी निवासी गुरमीत सिंह का 716131 रुपए, इंडस्ट्रियल एरिया के सुमा पाल का 722278 रुपए, इंडस्ट्रियल स्टेट के रेजीनेट केमिकल कंपनी का 772794 रुपए, बाबा दीप सिंह नगर के अनिल अग्रवाल का 1007535 रुपए, शिवनाथ कंपलेक्स व्यवसायिक योजना के मैसर्स महावीर डेवलपर्स का 10 लाख 58 हजार 268 रुपए, नेहरू नगर भिलाई निवासी राकेश तिवारी एवं श्रीनिवास राव का 10 लाख 72 हजार 256 रुपए, जी इ रोड पड्डा प्राइस के प्यारा कौर का 1077846 रुपए, मिश्रा इंजीनियरिंग श्रमिक नगर छावनी के राकेश मिश्रा का 1113547 रुपए, नेहरू नगर के निर्मल जोशी का 11 लाख 51 हजार 45 रुपए, इंडस्ट्रियल एरिया के बीएन मिश्रा एवं बय मिश्रा का 1238461 रुपए एवं सेंट्रल एवेन्यू स्मृति नगर के निवासी विजय प्रकाश का 16 लाख 12 हजार 183 रुपए संपत्ति कर बकाया है! इन सभी पर कुर्की वारंट की तलवार लटक रही है! और इन पर सख्ती से कार्रवाई करते हुए राशि की वसूली की जाएगी!
इन एजेंडो पर विशेष रूप से हुई चर्चा जोनवार संपत्तिकर, समेकित कर, शिक्षा उपकर, भू भाटक, जलकर, विज्ञापन कर, यूजर चार्ज, मांग एवं वसूली का विवरण, वार्डवार कुल नल कनेक्शन की संख्या, वार्डवार वैध/अवैध नल कनेक्शनों की संख्या, वार्ड वार नियमितीकरण किए गए नल कनेक्शनों की संख्या एवं वसूली, वार्ड वार विच्छेद किए गए नल कनेक्शनों की संख्या, वार्डवार लक्ष्य के अनुरूप राजस्व वसूली एवं ई-गवर्नेंस परियोजना अंतर्गत विभिन्न मॉड्यूल के डाटा एंट्री के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई!
डोर टू डोर कलेक्शन में लाएं तेजी निगमायुक्त ने स्पैरो सॉ. प्रा. लि. को डोर टू डोर टैक्स कलेक्शन में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं! डोर टू डोर कलेक्शन के लिए स्पैरो की टीम निगम क्षेत्र में घर-घर जाकर टैक्स कलेक्शन करती है! बैठक में ऑनलाइन टैक्स जमा करने पर भी जोर दिया गया ताकि लोगों को निगम ऑफिस आने की जरूरत कम पड़े! प्रतिवर्ष टैक्स वसूली के लिए अंतिम माह में लोगों की सुविधा के लिए पृथक से काउंटर की व्यवस्था की जाती है!
सहायक राजस्व अधिकारियों को टैक्स कलेक्शन में समन्वय बनाकर कार्य करने के लिए दिए गए निर्देश बैठक में जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा एवं प्रीति सिंह सहित जोन के राजस्व विभाग के अधिकारी मौजूद रहे! आयुक्त ने जोन के सहायक राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि टैक्स कलेक्शन के लिए अपने-अपने क्षेत्रों की प्रगति की समीक्षा करें एवं वसूली बढ़ाने के लिए स्पैरो से समन्वय बनाकर काम करें!
कुर्की वारंट जारी होने पर अब और सख्ती से से होगी कार्रवाई जिनका कुर्की वारंट जारी किया गया है अब उन पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी, कुर्की वारंट की सूचना तामिली कराने के बाद सीधे कुर्की की कार्यवाही होगी! बड़े बकायेदारों के लिए निगम स्तर पर भी टीम का गठन किया जाएगा! दल-बल के साथ कुर्की की कार्रवाई की जाएगी!

Related Posts

Leave a Comment