Home देश वैशाली में एक साथ 8 हजार मुर्गों के मरने से हड़कंप, पटना एलआरएस भेजे गए मृत मुर्गों से सैंपल

वैशाली में एक साथ 8 हजार मुर्गों के मरने से हड़कंप, पटना एलआरएस भेजे गए मृत मुर्गों से सैंपल

by admin

हाजीपुर । बिहार के वैशाली में एक साथ करीब आठ हजार मुर्गों की मौत से हड़कंप मच गया है। घटना से इलाके के लोग दहशत में आ गए हैं। मामला वैशाली के सहदेई प्रखंड के मजरोही गांव का है। बताया जाता है कि यहां एक मुर्गा फार्म है। फार्म में एक साथ 8000 मुर्गे मर गए। लोगों ने अचानक हुई मुर्गों की मौत की वजह बर्ड फ्लू बताई है। कुछ लोग बर्ड फ्लू की आशंका जता रहे हैं, कई लोग सर्दी को वजह मान रहे हैं।
आठ हजार मुर्गों की मौत के बाद पॉल्ट्री फॉर्म संचालक संजय चौधरी ने पशुपालन विभाग को सूचना दी है। जानकारी मिलते ही पशुपालन विभाग की टीम घटना स्थल पर पहुंच गई है। साथ ही मुर्गों के मौत के कारणों की जांच भी शुरू कर दी है। पशुपालन विभाग की टीम मरे हुए मुर्गे का सैंपल लेकर जांच के लिए पटना एलआरएस भेजा है।
पशुपालन विभाग की टीम ने बताया कि शुरूआती जांच में मुर्गे की मौत का पहला कारण ज्यादा ठंड हो सकता है, हालांकि विभाग कोई रिस्क नहीं लेना चाहता। यही वजह है कि अधिकारियों ने कहा कि जांच के बाद ही कुछ कहना बेहतर होगा। वहीं मरे हुए मुर्गों को जमीन में गड्ढा खोदकर दबा दिया गया है, जिससे अगर किसी प्रकार का कोई खतरनाक इंफेक्शन भी हो तो वह फैल न सके। फिलहाल मुर्गा फार्म में हुई इस घटना के बाद इलाके में लोग डरे हुए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू की शिकायत मिली है। इस बीच जिले में एक साथ हजारों मुर्गों की मौत को लेकर लोग अलग-अलग बातें बोल रहे हैं। यही नहीं कुछ लोग इसे लेकर अनहोनी की आशंका जता रहे हैं।

Related Posts

Leave a Comment