Home राजनीति राकेश सिन्हा बोले- पहले निजी संबंधों के आधार पर दिए जाते थे पद्म अवार्ड, मोदी ने इसे बदला

नई दिल्ली, कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन के बीच संसद का बजट सत्र भी जारी है। कोरोना प्रोटोकॉल के कारण राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से शुरू हो चुकी है। इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही चलेगी। किसान आंदोलन को लेकर लगातार सदन में हंगामा हो रहा है। हालांकि कल राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान सदन में इस विषय पर चर्चा भी हुई। कल लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ। इसके कारण से कई बार सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।
प्रख्यात मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम आगामी अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं और तोक्यो ओलंपिक की तैयारियों के कारण राज्यसभा के मौजूदा सत्र में भाग नहीं लेंगी। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को उच्च सदन में इसकी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि उन्हें मनोनीत सदस्य मैरीकॉम का एक पत्र मिला है जिसमें उन्होंने आगामी अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं और तोक्यो ओलंपिक की तैयारियों को लेकर मौजूदा सत्र में सदन की बैठकों में शामिल होने को लेकर असमर्थता जतायी है। नायडू ने इसके साथ ही कहा कि उन्हें कांग्रेस के ऑस्कर फर्नांडिस, माकपा सदस्य केके रागेश और पीएमके नेता अंबुमणि रामदास के भी पत्र मिले हैं जिनमें उन्होंने स्वास्थ्य संबंधी कारणों से सदन की कार्यवाही में शामिल होने में असमर्थता जतायी है।

मैरीकॉम और फर्नांडिस पूरे सत्र के दौरान अनुपस्थित रहेंगे जबकि रामदास और रागेश मौजूदा सत्र के पहले चरण में भाग नहीं लेंगे। सदन ने इन सदस्यों को अवकाश के लिए अनुमति दे दी।
राकेश सिन्हा पर मोदी सरकार पर लग रहे अभिव्यक्ति की आजादी छीनने के आरोप का जवाब देते हुए विपक्ष के शासनकाल में बनाए गए टाडा, मीसा जैसे ऐसे कई कानूनों का जिक्र किया।
राज्यसभा में बोलते हुए बीजेपी सांसद राकेश सिन्हा ने कहा कि पहले पद्म अवार्ड व्यक्तिगत संबंधों के आधार पर बांटे जाते थे, लेकिन 2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे बदला। उन्होंने कहा कि विपक्ष को मोदी सरकार के इस बदलाव को स्वीकार करना चाहिए, सराहना चाहिए।
राज्यसभा में भाजपा सांसद विनय सहस्त्रबुद्धे ने मोदी सरकार के कामकाज को गिनाए। उन्होंने कहा कि 2014 से अब तक के सफर में देश लगातार आगे बढ़ रहा। कुछ लोग कहते हैं कि यह मोदी मैजिक है, लेकिन मेरा मानना है कि यहा मोदी मेहनत से संभाव हो पा रहा है। उनके द्वारा बनाई गई नीतियों से विकास हो रहा है। उन्होंने विपक्ष पर भी हमला बोला। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार की विदेश नीति की सराहना की।

Share with your Friends

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More