Home छत्तीसगढ़ माननीय मंत्री कुलस्ते ने संयंत्र के पीबीएस-1 के बायलर क्रमांक-7 का किया प्रथम प्रज्वलन

माननीय मंत्री कुलस्ते ने संयंत्र के पीबीएस-1 के बायलर क्रमांक-7 का किया प्रथम प्रज्वलन

by admin

-माननीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते का भिलाई प्रवास

दुर्ग-भिलाई / भारत सरकार के माननीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र का दौरा किया। कुलस्ते अपने भिलाई प्रवास के दौरान सर्वप्रथम संयंत्र के मेन गेट स्थित सुरक्षा उत्कृष्टता केन्द्र में पधारे। सुरक्षा उत्कृष्टता केन्द्र में उन्हें आवश्यक सुरक्षा निर्देशों से अवगत कराया गया तथा यहाँ पर उन्हें सीआईएसएफ द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरान उनके साथ दुर्ग लोकसभा के सांसद विजय बघेल, वैशाली नगर के विधायक विद्यारतन भसीन मौजूद रहे। इसके अतिरिक्त सेल-बीएसपी के निदेशक प्रभारी, अनिर्बान दासगुप्ता विशेष रूप से उपस्थित रहे।

इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने संयंत्र के पावर एवं ब्लोइंग स्टेशन-1 के बायलर क्रमांक-7 में पूजन एवं प्रथम प्रज्वलन का कार्यक्रम सम्पन्न किया। इसके साथ ही कुलस्ते भिलाई इस्पात संयंत्र के प्रथम ब्लास्ट फर्नेस के 62वें वर्षगांठ समारोह में शामिल हुए। उन्होंने केक काटकर संयंत्र बिरादरी को बधाई दी। कुलस्ते ने भिलाई के इस्पात बिरादरी को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज माननीय प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व में इस्पात उत्पादन में द्वितीय स्थान पर पहुंच चुका है। हमने देश में 300 मिलियन टन इस्पात उत्पादन का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को ध्यान में रखकर भिलाई इस्पात संयंत्र का 7 मिलियन टन का विस्तार किया गया है। हमने हमेशा ही कार्मिकों को देश के इस्पात की जरूरतों के अनुरूप उत्पादन करने हेतु प्रेरित किया है। इसी का प्रतिफल है कि आज इस्पात उद्योग नई ऊँचाईयों को छू रहा है। मैं भिलाई के संपूर्ण इस्पात बिरादरी को 62 वर्ष की सफल यात्रा के लिए हार्दिक शुभकामनाएँ देता हूँ।

इस समारोह में शामिल दुर्ग लोकसभा के सांसद विजय बघेल ने भिलाई के इस्पाती कर्मवीरों को बधाई देते हुए कहा कि आज हम सब एक गौरवशाली इतिहास के साक्षी बन रहे हैं। भिलाई इस्पात संयंत्र सदैव ही अपने उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है। यह भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मठ टीम के ऊर्जा व उत्साह तथा निदेशक प्रभारी दासगुप्ता के कुशल नेतृत्व का परिणाम है कि आज भिलाई इस्पात संयंत्र नये शिखर को स्पर्श कर रहा है। यह उल्लेखनीय है कि इस वर्ष कोरोना को हराने के साथ ही भिलाई इस्पात संयंत्र ने उत्पादन के नये कीर्तिमान रचे है। मैं भिलाई के इस्पाती कर्मवीरों को हार्दिक बधाई देता हूँ।

बीएसपी के निदेशक प्रभारी, अनिर्बान दासगुप्ता ने अपने सारगर्भित उद्बोधन में टीम भिलाई को बधाई देते हुए कहा कि आज हम ब्लास्ट फर्नेस-1 का 62वां वर्षगांठ मना रहे है। यह हमारे लिए गर्व का विषय है कि ब्लास्ट फर्नेस-1 ने अबतक अपना श्रेष्ठ उत्पादन व उत्पादकता को कायम रखा है। ब्लास्ट फर्नेस-1 अपने बेस्ट प्रोडक्टिविटी के लिए अपनी अलग पहचान बना चुका है। आज हमारे लिए यह सौभाग्य की बात है कि हमारे बीच माननीय इस्पात राज्य मंत्री कुलस्ते जी उपस्थित है। कुलस्ते जी एक शानदार रणनीतिकार और जानदार मार्गदर्शक के रूप में जाने जाते है। उनके मार्गदर्शन व आशीर्वाद से भिलाई निरंतर नई कामयाबी हासिल करेगा।

समारोह के प्रारंभ में मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (आयरन) एस आर सूर्यवंशी ने स्वागत उद्बोधन प्रस्तुत किया और यह जानकारी दी कि ब्लास्ट फर्नेस-1 अब तक 25 मिलियन टन हाॅट मेटल बना चुका है।

वर्षगांठ के इस समारोह के पश्चात इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने बोरिया गेट स्थित राईजिंग भिलाई पार्क में वृक्षारोपण किया। माननीय इस्पात राज्य मंत्री कुलस्ते का इस्पात भवन में आगमन हुआ जहाँ उनका गरिमामय स्वागत किया गया। कुलस्ते ने संयंत्र के निदेशक प्रभारी सभागृह में भिलाई इस्पात संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक ली। संयंत्र के क्रियाकलापों तथा निष्पादन की समीक्षा की और अधिकारियों को बेहतर करने का मार्गदर्शन दिया। अंत में उन्होंने इसी सभागृह में एमएसएमई उद्यमियों के साथ बैठक ली।

सम्पूर्ण प्रवास के दौरान सेल-बीएसपी के निदेशक प्रभारी, अनिर्बान दासगुप्ता सहित संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएँ) डाॅ एस के इस्सर, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) राकेश, कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) राजीव सहगल, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएँ) ए के भट्टा, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) एस के दुबे, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (वित्त एवं लेखा) एस रंगानी सहित संयंत्र के उच्च अधिकारी व कर्मचारी मौजुद रहे।

Related Posts

Leave a Comment