Home छत्तीसगढ़ बैजनपाठ में जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर का हुआ आयोजन

बैजनपाठ में जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर का हुआ आयोजन

by admin

सूरजपुर :   शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देकर किया गया समस्याओं का निराकरण

ग्राम वासियों को शासन की योजनाओं से किया जायेगा लाभान्वित-कलेक्टर रणबीर शर्मा

कलेक्टर रणबीर शर्मा के निर्देश पर बैजनपाठ में जिला पंचायत सीईओ आकाष छिकारा, एसडीएम प्रकाष सिंह राजपूत एवं अन्य विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। बैजनपाठ सूरजपुर जिले की दूरस्थ क्षेत्र में स्थित है जो ओड़गी विकासखंड के पहाड़ी क्षेत्र में बसे होने के कारण मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। बैजनपाठ ग्राम पंचायत खोहिर का आश्रित ग्राम है। बैजनपाठ की जनसंख्या लगभग 550 एवं कुल 146 परिवार निवास करती है। उन्हें शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने जिला प्रशासन के द्वारा विशेष शिविर का आयोजन किया गया। जहां शासन की कल्याणकारी योजना की जानकारी देकर शिकायतों एवं समस्याओं का निराकरण किया गया।

शिविर का उद्देश्य यहां के स्थानीय रहवासियों की समस्याओं, शिकायतों का निराकरण किया जाना था। समस्याओं के निराकरण के लिए विभिन्न विभागों के द्वारा स्टाल लगाया गया था जिसमें पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 36 परिवारों को राषन कार्ड का वितरण, 03 नवीन पेंषन हितग्राहियों को पेंषन स्वीकृति दी गई हैं। विकलांग प्रमाण पत्र 07 लोगों को प्रदान किया गया। जन समस्या निवारण षिविर में राजस्व विभाग द्वारा 35 जाति प्रमाण पत्र, 17 निवास पमाण पत्र बनाकर हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया हैं। मनरेगा योजनांतर्गत 23 हितग्राहियों का मजदूरी भुगतान कर समस्या का निराकरण किया गया हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग से बाल संर्दभ सेवा अन्तर्गत लाभान्वित गम्भीर एवं मध्यम कुपोषित 28 बच्चे, स्वास्थ्य जांच समान्य बच्चे एवं गर्भवती महिला 31, नोनी सुरक्षा योजनांतर्गत लाभान्वित कन्याओं की सख्या 05, मातृ वंदना योजना से लाभान्वित हितग्राही 14, टीएचआर से लाभान्वित 129 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया हैं।

कृषि विभाग से 20 परिवारों को 20 पैकेट मक्का वितरण किया गया एवं आत्मा योजनांतर्गत 3 कृषक मित्रों को 17 हजार की दर से 51 हजार रूपए भुगतान किया गया हैं। स्वास्थ्य विभाग से सामान्य ओपीडी के माध्यम से 78 लोगों की जांच की गई तथा विटामिन ए एवं आयरन सीरप 65 बच्चों को पिलाया गया। एएनसी कार्ड 07 लोगों का बनाया गया हैं। हिमोग्लोबिन, मलेरिया, सुगर के 42 लोगों की जांच की गई हैं। मच्छरदानी 72 लोगों को वितरित किया गया हैं। टी0बी0 स्पुटम की संख्या 12 एवं वयोवृद्ध एनसीडी स्वास्थ्य कार्ड 12 लोगों को वितरण किया गया हैं। षिक्षा विभाग की ओर से 52 विद्यार्थियों को सुखा राषन वितरण किया गया हैं। 43 लोगों का आधार कार्ड भी बनाया गया हैं तथा आधार कार्ड बनाने की एवं लंबित आवेदन के निराकरण की प्रक्रिया जारी रहेगी।

कलेक्टर रणबीर शर्मा ने बताया कि बैजनपाठ सहित आसपास के आश्रित ग्रामीणों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले इसे ध्यान में रखकर हमारे विभिन्न विभागों के माध्यम से शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है तथा यहां के रहवासियों को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा पूरा प्रयास है कि शासन की प्रत्येक योजनाओं का लाभ यहां के रहवासियों तक पहुंच सके इसके लिए हमने यहां पर शिविर का आयोजन कर इनकी मूलभूत आवष्यकताओं, समस्याओं, षिकायतों पर आवष्यक कार्यवाही कर जरूरतों को पूरा किया जा रहा हैं।

Related Posts

Leave a Comment