Home देश BSP सीएसआर ने दिया महिला समूहों को राखी निर्माण का प्रशिक्षण,PM को भी भेजी राखियां

BSP सीएसआर ने दिया महिला समूहों को राखी निर्माण का प्रशिक्षण,PM को भी भेजी राखियां

by Surendra Tripathi

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत निरन्तर विविध आयोजन करता जा रहा है। सीएसआर विभाग के महाप्रबंधक श्री शिवराजन नायर ने बताया कि भिलाई इस्पात संयंत्र के सीएसआर विभाग ने अमृत महोत्सव के तहत विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। जिसमें बीएसपी के कौशल कुटीर में आयोजित महिला सशक्तिकरण हेतु राखी निर्माण का प्रशिक्षण भी शामिल है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का समन्वय कर रही सीएसआर विभाग की श्रीमति रजनी रजक ने जानकारी देते हुए कहा कि बीएसपी सीएसआर के तहत हम लोगों ने 25 महिला स्वसहायता समूह को राखी निर्माण का प्रशिक्षण प्रदान किया। इन समूहों में लगभग 300 महिलाएं शामिल है। इन्हीं महिला समूहों के कुछ समर्पित महिलाओं से हमने बातचीत की जिसमें उन्होंने अपनी भावनाओं को बड़े ही सरल व सहज तरीके से रखा। जिसमें देशप्रेम से लेकर अपने संस्कार व संस्कृति को सहेजने की ललक भी थी और झलक भी।

अमृत महोत्सव को समर्पित तिरंगा राखी

“ऐ वतन-वतन मेरे आबाद रहे तू, मै जहां रहू वहां पे याद रहे तू” अमृत महोत्सव को समर्पित करती इन देशभक्ति पंक्तियों के साथ अपनी बात रखते हुए श्रीमति ममता प्रकाश राव बताती है कि इन प्रशिक्षित महिला समूहों ने सर्वप्रथम देश की आजादी को सेल्यूट करते हुए वीर जवानों के लिए तिरंगे राखी का निर्माण किया। देश के आजादी का 75 वर्ष पूर्ण होने जा रहा है। ऐसे में हमारी बहनों ने इस अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के लिए विभिन्न आकार-प्रकार के तिरंगे राखी का निर्माण किया। आज इन तिरंगे राखियों की बड़ी डिमांड है।

देश-विदेश में पहुंची 50,000 राखियां

उमरपोटी की निवासी श्रीमति इन्दु गायकवाड़ बड़े गर्व से बताती है कि आज हमारी बहनों द्वारा निर्मित राखी ने देश-विदेश में भिलाई और छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है। अब तक हम सभी बहनों ने मिलकर 50,000 से अधिक राखी लोगों तक पहुंचा चुके है। हम अपनी राखियों को फ्रांस, तुर्की, इस्तांबुल जैसे अनेक देशों में भेज चुकी है।

प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को भी भेजी राखियां

इसी प्रकार इस प्रशिक्षण में शामिल इस्पात नगर की श्रीमति पूनम साहू बड़े ही सहज भाव से अपनी बात रखते हुए कहती है कि हमने इन राखियों को देश के प्रधानमंत्री, गृहमंत्री तथा सेल के अपने इस्पाती भाईयों को भेजा है। हमारा यह प्यार का बंधन इस देश को और सुदृढ़ करेगा।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More