Home छत्तीसगढ़ भिलाई श्रमिक सभा के कार्यालय में बैठक

भिलाई श्रमिक सभा के कार्यालय में बैठक

by Surendra Tripathi

भिलाई। भिलाई श्रमिक सभा के कार्यालय सेक्टर 2 में प्रात: 11: 30 बजे एक बैठक रखी गई थी। बैठक की अध्यक्षता जी जोगेंद राव ने की बैठक का संचालन डी के सिंह ने करते हुए कहा कि अब हम सब को मिलकर संयंत्र के अंदर सदस्यता अभियान निरन्तर चला कर यूनियन को मज़बूत करना है। डी के सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार सरकारी व सार्वजनिक उपक्रमो को निजी हाथों में बेचने की तैयारी कर रही है जैसे फेरोसक्रेप निगम और वैजाक स्टील प्लांट वँहा के श्रमिक सँघर्षरत हैं उनके समर्थन में  सब यूनियनों एवम भिलाई के श्रमिकों को एक जुट होकर निजीकरण का विरोध करना है इसके लिए हमारे अध्यक्ष एच एस मिश्रा जी के मुंबई से वापस आने के बाद एक दिवसीय धरना प्रदर्शन करना है तथा 39 माह के एरियर्स व अन्य मुद्दों के लिए पर्ची वितरण कर लोगो को जागरूक करना है।

एच एन भारती ने कहा कि संयंत्र के अंदर सुरक्षा के प्रति विभाग प्रमुख लापरवाही बरत रहे हैं और संयंत्र मे दुर्घटना में मृत ठेका श्रमिक के परिवार को ठेकेदार व कम्पनियों द्वारा इन्ही अधिकारियों के शह पर गेटपास व अन्य कागजात जमा कराकर न तो नौकरी दी जा रही न ही उचित मुआवजा श्री भारती ने कहा कि इसके लिए हमारे यूनियन को सख्त कदम उठाना होगा वरिष्ठ नेता अशोक पंडा ने सेंट्रल एवेन्यू में वरिष्ठ नागरिकों के सुविधा हेतु हर सेक्टर में कम से कम तीन जगह जेब्रा क्रोसिंग बना कर रेलिंग के बीच से पैदल सड़क पार करने की व्यवस्था की जानी चाहिए श्री ए चिन्नय्या व श्री टीकाराम साहू ने कहा कि ड्यूटी के चारों पाली में आते जाते समय प्रवेश द्वारों में सी आई एस एफ द्वारा केवल एक गेट ही खोला जाता हैअत्यधिक भीड़ हो जाने पर लोगों द्वारा शोर मचाने  पर ही दूसरा गेट खोला जाता है जिससे आने जाने वाले सभी कर्मचारियों को भारी परेशानी होती है ।

जे के गहिने ने बैठक में कहा कि संयंत्र के अंदर सड़कों को क्रास करते रेल लाइनों में कई जगह गड्ढे हो गये हैं जो दुर्घटना का सबब बने हुए थे जिसकी जानकारी श्री जी पी सिंह महाप्रबंधक सुरक्षा को दी गई उन्होंने तत्काल गम्भीरता से इस मद्दे पर पहल कर मरम्मत का कार्य प्रारंभ करवा दिया है श्री गहिने ने आगे कहा कि यूनियन द्वारा डाइरेक्टर मेडिकल से समय लेकर मेडिकल स्टाफ व श्रमिकों  के विभिन्न मुद्दों पर  पदाधिकारियों  द्वारा चर्चा कर निराकरण का पहल करना चाहिए। प्रेम सिंह चन्देल ने कहा कि आप सबको पता है कि हमारे भूतपूर्व महासचिव प्रमोद मिस्र की पदलोलुपता व अतिमहत्वकांछा व अकेले निर्णय लेने के गुण के कारण हमारे यूनियन की भारी बदनामी हुई ,मार्च -अप्रेल2021 में भारी करोना काल मे संयंत्र में टूल डाउन करा कर 14 युवा साथियों के निलंबन व सजा के जिम्मेदार यही हैं इस कृत्य के लिए इनका अपने ही पदाधिकारियो ने भारी विरोध किया था 2017 से 2022 तक ये महासचिव के पद पर रहे तथा अपनी जिम्मेदारी उठाने में पूर्णत: विफल रहे इनके मनमानी रवय्या व व्यवहार के लिए यूनियन में बैठक कर इन्हें कारण बताओ नोटिस भी कई बार दिया गया प्रमोद मिस्र को पता था कि दोबारा इन्हें महासचिव के पद पर नही चुना जाएगा अत: दो चार पुराने व कुछ नए लोगों को लेकर30/05/2022को एक कूटरचित फार्म श्व पंजीयन हेतु पंजीयक व्यवसायिक संघ रायपुर के पास प्रस्तुत की।

इस फार्म  में हमारे अध्यक्ष एच एस मिश्रा जो इसका भरोसा कर के इसको मान सम्मान व पहचान दिलाई थी उनके साथ साथ पुराने 25 अन्य पदाधिकारियों व सदस्यों को भी धोखा देने का कार्य किया इस कृत्य के लिए भिलाई श्रमिक सभा यूनियन द्वारा विधान का पालन करते हुए दिनाँक 03/08/2022 को प्रमोद मिश्र को यूनियन से निष्कासित कर निष्कासन पत्र उनके घर के पते पर भेज कर कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा किया गया।  मे बैठक की अध्यक्षता कर रहे जी जोगेंद्र राव ने कहा कि बैठक में आये सभी मुद्दों पर प्रबन्धन से सार्थक चर्चा कर निवारण के प्रयास किया जाएगा। अंत मे धन्यवाद ज्ञापन  अशोक पंडा ने दिया।

Related Posts