Home छत्तीसगढ़ BSP के JLN अस्पताल के लिए आपातकालीननई एचटी केबल लाइन को किया गया चार्ज

BSP के JLN अस्पताल के लिए आपातकालीननई एचटी केबल लाइन को किया गया चार्ज

by Surendra Tripathi

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र में आपातकालीन बिजली आपूर्ति को सुनिश्चित करने हेतु संयंत्र प्रबंधन ने नई एचटी केबल लाइन बिछाने के कार्य को पूर्ण कर इसे सफलतापूर्वक प्रारंभ किया है।

विदित हो कि ग्रिड फेल होने की स्थिति में सेक्टर-9 अस्पताल के आपातकालीन विद्युत भार को वहन करने हेतु संयंत्र के पाॅवर प्लांट-2 से आपूर्ति प्रदान करने की एक अलग से व्यवस्था प्रदान की गई है। परन्तु टीएसएस-2 से टीडीएस-2 तक अप्रचलित और फॉल्ट प्रोन पेपर इंसुलेटेड एचटी सप्लाई केबल्स होने के कारण और उतई रोड के साथ विभिन्न स्थानों पर भूमिगत केबल मार्ग की दुर्गमता के कारण, केबलों की खराबी का पता लगाना और मरम्मत करना बेहद कठिन और समय लेने वाला हो गया था। बिजली आपूर्ति की इस गंभीर समस्या ने अस्पताल की आपातकालीन आपूर्ति की विश्वसनीयता को प्रभावित कर रहा था। इस समस्या से निजात पाने के लिए पाॅवर सिस्टम डिपार्टमेंट (पीएसडी) द्वारा समुचित प्रयास प्रारंभ किया गया।

पीएसडी ने फीडर को मजबूती प्रदान करने और अस्पताल में आपातकालीन आपूर्ति की विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए, टीएसएस-2 से टीडीएस-2 तक लगभग 6.6 किलोमीटर अप्रचलित और फॉल्ट प्रोन पेपर इंसुलेटेड एचटी केबल को वैकल्पिक और सुरक्षित केबल मार्ग के माध्यम से नए एक्सएलपीई केबल्स के साथ सफलतापूर्वक बदल दिया गया।

मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (सर्विसेज) श्री पीके सरकार, मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (एम एंड यू) श्री असित साहा और मुख्य महाप्रबंधक (टीएसडी एंड सीएसआर) श्री एस वी नंदनवार की उपस्थिति में टीएसएस-2 से 02 दिसम्बर 2022 को नए केबल लाइन को सफलतापूर्वक चार्ज किया गया। इस अवसर पर पीएसडी, ईटीएल और सीआरएमई के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। कार्य को श्री रवींद्र कुमार जीएम (पीएसडी) के नेतृत्व में पीएसडी टीम द्वारा सफलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से निष्पादित किया गया। इस अवसर पर पीएसडी टीम के अन्य सदस्य श्री वी अनिल, श्री अंकित गुप्ता, श्री लक्ष्मण राव, श्री बी के बघेल, श्री कुम्भलाल, श्री आनंद रजवार एवं श्री विकास कुमार भी उपस्थित थे।

Related Posts