Home खेल FIFA World Cup 2022: विजेता बनी अर्जेंटीना

FIFA World Cup 2022: विजेता बनी अर्जेंटीना

by Surendra Tripathi

 बेहद रोमांचक मुकाबले में फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में दी मात

फीफा विश्व कप के सबसे रोमांचक मुकाबले में पेनल्टी शूटआउट के बाद विश्व कप 2022 की विजेता अर्जेंटीना की टीम बन गई है। गत चैंपियन फ्रांस की टीम को हराकर लियोनेल मेसी की टीम ने तीसरी बार अरंजेंटीना की टीम को फीफा विश्व कप ट्रॉफी उठाने का मौका दिया। कतर में खेला गया विश्व कप का ये सबसे रोमांचक मुकाबला रहा जिसमें विजेता टीम का फैसला पेनल्टी शूटआउट के जरिए हुआ जिसमें अर्जेंटीना की टीम ने 4-2 से फ्रांस को लगातार विजेता बनने से वंचित कर दिया।

स जीत के साथ लियोनेल मेसी भी फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए है। वहीं अब अर्जेंटीना के ही दिवंगत खिलाड़ी डिएगो मैराडोना और लियोनेल मेसी के बीच फर्क करने वालों को  भी करारा जवाब मिल गया है। फीफा विश्व कप के फाइनल मुकाबले के दौरान फैंस दांतों तले उंगलियां चबाने को मजबूर हो गए थे।इस मुकाबले में पल-पल में मुकाबले का रुख बदलता रहा। मुकाबले का पहला गोल अर्जेंटीना के लिए मेसी ने 23वें मिनट पर किया जबकि दूसरा गोल एंजेल डी मारियो ने 36वें मिनट पर किया। इसके बाद दो गोल के दम पर टीम हाफ टाइम तक आगे चलती रही। इसके बाद फ्रांस के एम्बाप्पे ने 80वें और 81वें मिनट पर गोल कर मैच को एक्सट्रा टाइम में ले गए।

एक्सट्रा टाइम में फिर बढ़ा रोमांच

एक्सट्रा टाइम में अर्जंटीना के लिए मेसी ने 108वें मिनट पर गोल दागा। इसके 10 मिनट के अंतराल पर ही एमबापे ने गोल कर फिर दोनों टीमों को बराबर लाकर खड़ा कर दिया। ये मुकाबला बेहद रोमांचक रहा, जिसे देखकर फैंस का पूरा पैसा वसूल हुआ। लुसैम स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में ऐतिहासिक रूप से फाइनल मुकाबला खेला गया, जो फैंस को हर पल में नया उत्साह देता रहा।

Related Posts