Home छत्तीसगढ़ BSP सीएसआर के तहत रावघाट क्षेत्र में नवनिर्मित खोडगांव स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण

BSP सीएसआर के तहत रावघाट क्षेत्र में नवनिर्मित खोडगांव स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण

by Surendra Tripathi

बीएसपी के प्रयासों से वनांचल के रहवासियों को मिली स्वास्थ्य की नई सौगात

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत रावघाट क्षेत्र में नवनिर्मित खोडगांव स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण समारोह आज 26 दिसम्बर 2022 को प्रातः सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में माननीय विधायक, नारायणपुर एवं अध्यक्ष छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड, श्री चंदन कश्यप, सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने अध्यक्षता की। इस अवसर पर भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (खदान एवं रावघाट) श्री तपन सूत्रधार और कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार, रामकृष्ण मिशन नारायणपुर के स्वामी जी विशेष रूप से उपस्थित थे।

साथ ही इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में अध्यक्ष, जिला पंचायत नारायणपुर श्रीमती श्यामबती नेताम, उपाध्यक्ष, अध्यक्ष, जनपद पंचायत नारायणपुर श्री पंडीराम वड्डे, अध्यक्ष, बुढ़ादेव अंजरेल खदान विकास समिति एवं सरपंच, खोड़गांव श्री बिसेल नाग, सरपंच, करपाल श्री शांतनु दुग्गा, सरपंच खड़कगांव श्री अंकालु दुग्गा, सरपंच भरंडा, श्रीमती तिजाय कुमेटी, सरपंच गुरिया श्री रमेश नाग, सरपंच करलखा श्री अधारी सलाम, एडीशनल एसपी, नारायणपुर श्री हेमसागर सिद्धार्थ, बुढ़ादेव अंजरेल खदान विकास समिति के उपाध्यक्ष, श्री रामप्रसाद कुमेटी सहित संयंत्र की मुख्य महाप्रबंधक (कार्मिक) श्रीमती निशा सोनी, मुख्य महाप्रबंधक (खदान) श्री समीर स्वरूप, महाप्रबंधक प्रभारी (खदान-राजहरा) श्री आर सी बेहरा, महाप्रबंधक (कार्मिक-खदान) श्री सुरज सोनी, महाप्रबंधक (खदान) श्री अनुपम बिस्ट, महाप्रबंधक (खदान) श्री एस पी मंडावी, महाप्रबंधक (खदान-राजहरा) चिंताला श्रीकांत, महाप्रबंधक (खदान) श्री जयप्रकाश, महाप्रबंधक (सीएसआर) श्री एस शिवराजन, महाप्रबंधक (निदेशक सचिवालय) श्री श्रीकांत रामाराजू, उप महाप्रबंधक (कार्मिक) श्री अजय कुमार सहित संयंत्र के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण और रावघाट खदान क्षेत्र के प्रमुख नागरिक उपस्थित थे। रामकृष्ण मिशन नारायणपुर के सचिव स्वामी व्याप्तनंद जी महाराज के स्थान पर स्वामी कीर्ति महाराज और अन्य महाराज उपस्थित थे।

इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथी ने नवनिर्मित स्वास्थ्य केन्द्र कम चिकित्सालय का परम्परागत रूप से उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र को भिलाई इस्पात संयंत्र के सहयोग से निर्मित अस्पताल मिला है यह सौभाग्य की बात है। इससे इस क्षेत्र के विकास में गति आएगी। उन्होंने संयंत्र प्रबंधन से अस्पताल में और भी सुविधाएं विकसित करने का अनुरोध किया और शिक्षा की दिशा में भी कार्य करने और बेहतर स्कूल की आवश्यकता बतायी।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने अपने सम्बोधन में कहा कि भिलाई इस्पात संयंत्र इस क्षेत्र की मिट्टी से लोहा बनाएगा और यह इस्पात देश के विकास में काम आएगा। उन्होंने कहा कि हम इस क्षेत्र में व्यापार करने नहीं आए है, हम इस क्षेत्र का इस्पात लेकर देश, प्रदेश और अंचल का विकास करने आए हैं। उन्होंने कहा कि भिलाई इस्पात संयंत्र का यह प्रयास रहेगा कि यहां के मूलभूत सुविधाओं के विकास में अपना योगदान दे सकें। हम स्वास्थ्य, शिक्षा और मूलभूत सुविधाओं के विकास में अपना ध्यान केन्द्रित करेंगे।

इस अवसर पर सरपंच, खोड़गांव श्री बिसेल नाग ने भी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भिलाई इस्पात संयंत्र ने इस वनांचल में इतना बड़ा स्वास्थ्य केन्द्र बनाकर दिया है यह हम सबके लिए खुशी की बात है।

समारोह के प्रारंभ में कार्यपालक निदेशक (माइंस एवं रावघाट) श्री तपन सूत्रधार द्वारा अतिथियों का स्वागत करते हुए अपने सम्बोधन बीएसपी द्वारा खदान और खासतौर पर रावघाट क्षेत्र में किए जा रहे जनकल्याण कार्यों की जानकारी दी। इसी कड़ी में समारोह के अंत में धन्यवाद ज्ञापन मुख्य महाप्रबंधक (माइंस एवं रावघाट) समीर स्वरूप ने किया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती रजनी रजक ने किया।

उल्लेखनीय है कि सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने रावघाट माइंस क्षेत्र के रहवासियों के लिए सीएसआर के तहत विभिन्न निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करता आ रहा है और इसी कड़ी में एक नवनिर्मित स्वास्थ्य केन्द्र, चिकित्सालय का आज लोकार्पण किया गया। इस अस्पताल में पुरूषों के लिए 10 बिस्तर और महिलाओं के लिए 10 बिस्तरों की व्यवस्था है। इस चिकित्सालय में आने वाले गंभीर प्रकरणों को रामकृष्ण मिशन नारायणपुर के चिकित्सालय में और आवश्यकता पड़ने पर संयंत्र के मुख्य चिकित्सालय सेक्टर-9 में रिफर किया जाएगा। इस स्वास्थ्य शिविर का संचालन रामकृष्ण मिशन नारायणपुर के माध्यम से किया जाएगा। इसके अतिरिक्त मोबाइल डिस्पेंसरियों का भी संचालन किया जा रहा है। इस आयोजन के बाद अतिथियों और आसपास के गांवों के नागरिकों के लिए मध्यान्ह भोजन की भी व्यवस्था की गई थी।

Related Posts