Home खास खबर भिलाई के यश योगी ने इंटरनेशनल बैडमिंटन प्रतियोगिता में किया क्वालीफाई

भिलाई के यश योगी ने इंटरनेशनल बैडमिंटन प्रतियोगिता में किया क्वालीफाई

by Surendra Tripathi

मेन्स ड्रा के प्रथम चरण में शीर्ष वरियता प्राप्त खिलाड़ी को हराया

टोयाटा गाजु रेसिंग थाईलैण्ड इंटरनेशनल बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन 19 से 24 सितम्बर 2023 के मध्य थाईलैंड में किया गया। भिलाई के यश योगी ने इस इंटरनेशनल प्रतियोगिता में क्वालीफाई करते हुए मेन्स ड्रा के प्रथम चरण में शीर्ष वरियता प्राप्त खिलाड़ी को हराकर भिलाई का नाम रौशन किया है। श्री यश योगी, बीएसपी के नगर सेवाएं विभाग के नगर विद्युत अभियांत्रिकी विभाग में कार्यरत श्री शिव कुमार योगी के सुपुत्र है। इनके पिता श्री षिव कुमार योगी, बैडमिंटन के अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी व कोच भी रह चुके है।

      विगत दिनों 8 से 12 अगस्त 2023 के मध्य इंदौर में आयोजित वेस्ट जोन इंटर स्टेट बैडमिंटन प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ की ओर से खेलते हुए यश योगी ने सेमीफाइनल में स्थान बनाया। इसके साथ ही दिसम्बर माह में असम में आयोजित होने वाले प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया। इसके अतिरिक्त 28 अगस्त से 02 सितम्बर 2023 के मध्य इंडोनेशिया में आयोजित इंटरनेशनल बैडमिंटन प्रतियोगिता में भारत की ओर से खेलते हुए श्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

विगत 15 वर्षों से भिलाई इस्पात संयंत्र की ओर से खेलते हुए इन्टरनेशनल व नेशनल चैम्पियनशिप में भारत तथा भिलाई इस्पात संयंत्र का नाम रौशन कर रहे है। यश योगी, अपने पिता श्री शिव कुमार योगी के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार श्रेष्ठ प्रदर्शन करते आ रहे है। इस प्रकार श्री यश योगी ने अपने वर्ल्ड रैंकिंग में भी बढ़त हासिल की हैं। श्री यश योगी, छत्तीसगढ़ के एकमात्र खिलाड़ी है जिन्होंने सिंगल्स में सीनियर नेशनल के लिए क्वालीफाई किया है।

उल्लेखनीय है कि श्री यश योगी, स्कूल नेशनल में गोल्ड, वेस्ट जोन में ब्रांज व ईस्ट जोन यूनिवर्सिटी में विजेता का खिताब हासिल कर चुके है। बीएसपी की ओर से 2 बार इंटर स्टील प्रतियोगिता में भी प्रतिनिधित्व कर चुके है। श्री यष योगी, वर्तमान में 8 बार इंटरनेशनल प्रतियोगिता में भाग ले चुके हैं तथा इंडिया सीनियर रैंक में 16 वें स्थान पर हैं। उनकी इस उपलब्धि पर भिलाई की खेल बिरादरी ने उन्हें बधाई दी है।

Related Posts