Home खास खबर सेल को मिला पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का कांट्रेक्टः बीएसपी करेगा आर-260 ग्रेड रेल की आपूर्ति

सेल को मिला पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का कांट्रेक्टः बीएसपी करेगा आर-260 ग्रेड रेल की आपूर्ति

by Surendra Tripathi

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड को पटना मेट्रो परियोजना के लिए रेल की आपूर्ति हेतु दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) से एक कांट्रेक्ट मिला है। इस कांट्रेक्ट के तहत भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा 1200 टन आर-260 ग्रेड रेल की आपूर्ति की जाएगी।

इस कांट्रेक्ट के दायरे में सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा 13 मीटर लंबाई में 1200 टन आर-260 रेल की आपूर्ति करना शामिल है। संयंत्र के रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल में उत्पादित इन रेल्स का उपयोग पटना मेट्रो परियोजना के अंतर्गत बनने वाले नए आईएसबीटी डिपो के भीतर ट्रैक स्थापना हेतु किया जाएगा।

विष्व के सबसे बड़े रेल उत्पादक व आपूर्तिकर्ताओं में से एक सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र गुणवत्ता, ग्रेड, प्रोफाइल और लंबाई के विनिर्देशों के अनुसार भारतीय रेलवे को विश्व स्तरीय रेल की आपूर्ति करता आ रहा है। भारतीय रेलवे स्वयं को आधुनिक और उन्नत करने हेतु द्रुत-गति रेल परिवहन के लिए, सेल से हाई एक्सल लोड के साथ माइक्रो-अलॉय रेल स्टील का उत्पादन करने की मांग की थी। इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए, सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा विकसित नए 60 ई-1 प्रोफाइल के साथ आर-260 ग्रेड रेल की यूनिवर्सल रेल मिल और रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल से रोलिंग कर, भारतीय रेलवे को आपूर्ति की जा रही है। यूरोपीय स्पेसीफिकेषन से भी अधिक विशिष्टताओं से युक्त रेल का यह नया ग्रेड हाई स्पीड ट्रेन और हाई एक्सल लोड वहन करने में सक्षम है।

पटना मेट्रो, पटना शहर में एक निर्माणाधीन एमआरटीएस लाइन है, जिसे 5 चरणों में पूरा किया जाएगा। इस परियोजना का स्वामित्व और संचालन का अधिकार पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अंतर्गत है। 30.91 किमी लंबी पटना मेट्रो परियोजना फे़ज-1 के लिए नए आईएसबीटी डिपो का निर्माण कार्य चल रहा है। इस सुविधा का उपयोग पटना मेट्रो की लाइन-1 (दानापुर छावनी-खेमनीचक) और लाइन-2 (पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन-न्यू आईएसबीटी) पर चलने वाली ट्रेनों के लिए मेंटेनेंस और स्टेबलिंग प्वाइंट के रूप में किया जाएगा।

Related Posts