Home खास खबर भिलाई इस्पात संयंत्र के फायर ब्रिगेड की टीम के आने के बाद रायपुर में लगी भीषण आग को नियंत्रित किया जा सका

भिलाई इस्पात संयंत्र के फायर ब्रिगेड की टीम के आने के बाद रायपुर में लगी भीषण आग को नियंत्रित किया जा सका

by admin

05 अप्रैल 2024 को गुढ़ियारी, रायपुर में छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के उप-विभाजन कार्यालय के ट्रांसफार्मर भंडारण यार्ड में भीषण आग लग गई। विभिन्न क्षमता के लगभग 2800-3000 पुराने और नए तेल से भरे ट्रांसफार्मर, ऑयल ड्रम, ऑयल टैंकर और कार्यालय भवन आग की चपेट में आ गए।

इस आग पर नियंत्रण पाने नगर निगम, नगर पालिका, रेलवे, रायपुर एयरपोर्ट, हॉस्पिटल आदि विभिन्न विभागों की लगभग 20-25 अग्निशामक गाड़ियां लगी हुई थी। बहुत प्रयासों के बावजूद जब आग पर नियंत्रण नहीं किया जा सका, तब राज्य सरकार के अधिकारियों ने बीएसपी से सम्पर्क किया। इस भीषण आग दुर्घटना को नियंत्रित करने हेतु संयंत्र के अग्निशमन विभाग ने सम्पर्क करते ही अपनी योजना बना ली थी। जिसके तहत एक तरफ संयंत्र के अग्निशमन विभाग के वाहन और दूसरी तरफ से अन्य विभागों की अग्निशामक वाहनों ने दबाव बनाया और अंततः संयंत्र के सेंट्रल फायर स्टेशन की सहायता से आग पर काबू पा लिया। भिलाई इस्पात संयंत्र के सेंट्रल फायर स्टेशन से अग्निशामक वाहनों को बुलवाने का मुख्य कारण, उच्च और नवीनतम तकनीकों से युक्त वाहन और कुशल व उच्च प्रशिक्षण प्राप्त अधिकारी और कर्मचारी हैं। जो दुर्घटना स्थल, स्थिति और आगजनी के कारण को ही जानकर अपनी योजना पहले ही बना लेने में माहिर हैं।

रायपुर में लगी आग पर लगातार काबू पाने के प्रयास किये जा रहे थे किन्तु गर्मी, तेज हवा, आग की भीषण लपटें और ट्रांसफार्मर ऑयल को काबू में लेन के सरे प्रयास नाकाम होते नजर आ रहे थे। इस स्थिति का आंकलन करते हुए भिलाई इस्पात संयंत्र के फायर ब्रिगेड को ही बुलाने का निर्णय लिया गया।

भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता के निर्देशानुसार, भिलाई इस्पात संयंत्र के सेंट्रल फायर स्टेशन से, एक संयुक्त फायर टेंडर सी जी 07 सी जे 3745 को चालक दल के सदस्यों के साथ रवाना किया गया। चूंकि आग गंभीर थी और तेजी से आस-पास के इलाकों में फैल रही थी, इसलिए आगे की सहायता के लिए एक अन्य वाटर बाउजर सी जी 07 एम बी 5877 को अग्नि स्थल पर भेजा गया।

आपातकालीन स्थितियाँ किसी भी क्षण हो सकती हैं, और इन्ही स्थितियों में भिलाई इस्पात संयंत्र का अग्निशमन विभाग, संयंत्र के कर्मचारियों, भिलाई वासियों के साथ साथ जरूरत पड़ने पर राज्य व देश के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षा का कवच है। संयंत्र के अग्निशमन विभाग के सभी कर्मचारियों के अटूट समर्पण और अग्नि नियंत्रण में अद्वितीय विशेषता के साथ, अग्निशमन विभाग अग्नि निवारण, बचाव कार्य में उत्कृष्टता का उदाहरण प्रस्तुत करता रहा है।

उप मुख्य अग्निशमन अधिकारी (अग्निशमन विभाग) श्री एस बी धवस एवं अग्निशमन अधिकारी (अग्निशमन विभाग) श्री योगेश कुमार शर्मा को अग्निशमन अभियान की कमान और निगरानी के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों के अनुरोध पर, अग्नि स्थल पर नियुक्त किया गया था।

छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, सब डिविजन कार्यालय, गुढ़ियारी, रायपुर में लगे भीषण अग्नि दुर्घटना को नियंत्रित करने में भिलाई इस्पात संयंत्र के अधोलिखित अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने प्रमुख भुमिका निभाई है। जिसमें उपमुख्य अग्निशमन अधिकारी श्री संजय भास्कर धवस, अग्निशमन अधिकारी श्री योगेश कुमार शर्मा, अग्निशमन अधिकारी श्री करूणेश कुमार देवहारे, लिडिंग फायर मैन श्री मानधाता गोयल, लिडिंग फायर मैन श्री गुलशन कोठारी, लिडिंग फायर मैन श्री अरूण कुमार ध्रुवे,     फायर इंजिन ड्राईवर श्री चिनप्पा, फायर इंजिन ड्राईवर श्री असीम कुमार बोरकर, फायर मैन सह फायर इंजिन ड्राईवर श्री तलविंदर सिंह, फायर मैन सह फायर इंजिन ड्राईवर श्री दिनेश प्रसाद गुप्ता, फायर मैन सह फायर इंजिन ड्राईवर श्री लेखराज मीना, फायर मैन सह फायर इंजिन ड्राईवर श्री नितिन कुमार ठाकुर, फायर मैन सह फायर इंजिन ड्राईवर श्री चंदन कंवर शामिल हैं।

अग्नि स्थल पर 10-12 एकड़ क्षेत्र में भीषण आग, धुंआ के साथ अत्यधिक गर्मी थी। आग लगने की जगह पर पहुंचने के बाद, बीएसपी के फायर टेंडर को आवासीय क्वार्टरों के बगल में, सब डिवीजन कार्यालय के एक तरफ तैनात किया गया था। भीषण आग, तेज गर्मी और भारी घने धुएं के कारण आवासीय क्षेत्र खतरे में था। हालाँकि, बीएसपी के अग्निशमन कर्मियों की कड़ी मेहनत और समर्पित प्रयासों से आग को नियंत्रित करके पूरे आवासीय क्षेत्रों को बचाया जा सका। वे 132 के वी सबस्टेशन की ओर फैलने वाली आग को भी रोका अन्यथा पूरे सबस्टेशन को नुकसान हो सकता था।

भीषण गर्मी, धुएँ और बढ़ती लपटों के कारण अग्निशमन कर्मियों के लिए स्थिति कठिन थी। हालाँकि, पूरी टीम के सदस्यों ने जोश और पूर्ण समर्पण के साथ आग पर काबू पा लिया। सभी एजेंसियों के समेकित प्रयासों के साथ-साथ भिलाई इस्पात संयंत्र के प्रयासों से आग पर पूरी तरह से काबू पाने में मदद मिली। आग बुझाने के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र के फायर टेंडर से 2750 लीटर से अधिक एक्वस फिल्म फोम कंपाउंड का उपयोग किया गया है। आग पर पूरी तरह काबू पाने के बाद चालक दल के सभी सदस्य बीएसपी के सेंट्रल फायर स्टेशन पर सुरक्षित वापस लौट आए। नवीनतम उपकरण और उच्च प्रशिक्षित अधिकारियों व कार्मिकों के साथ, भिलाई इस्पात संयंत्र का अग्निशमन विभाग हमेशा किसी भी आपातकालीन स्थिति का सामयिक और प्रभावी जवाब देने के लिए तैयार रहता है।

Related Posts