Home छत्तीसगढ़ बीएसपी के मर्चेंट मिल का उत्पाद क्यूआर कोड से जुड़ा

बीएसपी के मर्चेंट मिल का उत्पाद क्यूआर कोड से जुड़ा

by admin

सेल भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यरत विभागीय प्रबंधकों और कार्मिकों के अथक प्रयासों के फलस्वरूप संयंत्र को कई प्रतिष्ठित सम्मान व पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। संयंत्र के विभिन्न विभाग व उनके कर्मचारियों द्वारा समय-समय पर नवाचार कर उचित विकल्प खोज लिये जाते हैं, जिनसे कार्य में सहजता व सुव्यवस्था हो सके, और न्यूनतम समय में अधिकाधिक उत्पादन प्राप्त किया जा सके।

ऐसी ही एक पहल में मर्चेंट मिल विभाग के प्रमुख मुख्य महाप्रबंधक श्री मुनीश कुमार गोयल एवं महाप्रबंधक (मर्चेंट मिल) श्री सुशील कुमार हरिरमानी के मार्गदर्शन में उप-महाप्रबंधक (ऑपरेशन-एम.डब्लू.आर.एम) श्री सुनील कुमार, मास्टर ऑपरेटिव श्री विमलकांत पाण्डेय व सीनियर शिपर श्री संतोष कुमार दुबे, श्री सतीश कुमार वर्मा, श्री चंदेल डी एस, श्री शैलेष कुमार, श्री शैलेष सोनी, श्री राजीव रेड्डी वार, श्री अनिल कुमार सिंह ने अपने कार्य क्षेत्र के हित में नवीन प्रयास किये हैं, जो सराहनीय है।

इस टीम ने मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट के तहत, ए.एंड.डी विभाग व अन्य विभागों के सहयोग से क्वालिटी काउन्सिल ऑफ इंडिया (क्यू.सी.आई) द्वारा स्वीकृत लिंक को क्यूआर कोड के साथ टैगिंग करने में सफलता प्राप्त की है। जिसे एम.ई.एस सॉफ्टवेर की सहायता से तैयार किया गया है।

इस क्यूआर कोड की सहायता से उत्पाद की गुणवत्ता और डाईमेन्शन, उत्पादन तिथि, मटेरिअल, बैच नंबर, कंपनी का नाम व उत्पादन क्षेत्र और उत्पादन का समय जैसे अन्य कई जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। जिसे कोई भी व्यक्ति बड़ी सहजता से क्यूआर कोड को स्कैन करके लिंक की मदद से प्रोडक्ट की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसके अंतर्गत, ग्राहकों के लिए उत्पाद के सुधार हेतु अपनी राय, सुझाव व समस्या हेतु सन्देश साझा करने की सुविधा भी प्रदान की गयी है।

पूरी टीम ने यार्ड में पड़े प्रोडक्ट्स की सही रख-रखाव व पहचान हेतु विस्तृत यार्ड मैपिंग की है। जिससे रख- रखाव की सही जानकारी व पहचान कर, न्यूनतम समय में लोडिंग संभव हो और कार्य में तेजी आ सके। इन्होने इसके लिए अल्फा-न्यूमेरिक टैग को यार्ड के प्रत्येक सेक्शन में लगाया है, जिससे वर्तमान में आसानी से यार्ड में प्रोडक्ट्स की पहचान की जा सकती है।

भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्वालिटी काउन्सिल ऑफ इंडिया) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा स्थापित एक स्वायत्त निकाय है। जिसका मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय प्रमाणन ढांचे की स्थापना एवं संचालन करना और राष्ट्रीय गुणवत्ता अभियान के जरिये गुणवत्ता को बढ़ावा देना है।

Related Posts