Home देश जयपुर में 24-25 अक्टूबरको आयोजित होगा क्षेत्रीय सामुदायिक रेडियो सम्मेलन

जयपुर में 24-25 अक्टूबरको आयोजित होगा क्षेत्रीय सामुदायिक रेडियो सम्मेलन

4
0
Spread the love

 
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और भारतीय जन संचार संस्थान का संयुक्त आयोजन
 

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर: भारतीय जन संचार संस्थान, नई दिल्ली और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सामुदायिक रेडियो के 20 वर्षों का जश्न मनाने के उपलक्ष्य में दिनांक 24-25 अक्टूबर, 2024 को जयपुर, राजस्थान में ‘क्षेत्रीय सामुदायिक रेडियो सम्मेलन (पश्चिम)’ का आयोजन किया जा रहा है। इस दो दिवसीय सम्मेलन में राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के  प्रतिनिधि भाग लेंगे। इस वर्ष के सम्मेलन की थीम है, ‘Celebrating 20 years of Community Radio in India’।

भारतीय जन संचार संस्थान की सीआरएस प्रमुख प्रो. संगीता प्रणवेंद्र ने बताया कि सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य सामुदायिक रेडियो की उपलब्धियों का जश्न मनाना और इसके भविष्य की दिशा पर विचार-विमर्श करना है। सम्मेलन के दौरान विभिन्न सत्रों में तकनीकी विकास, कार्यक्रम निर्माण, सामुदायिक सहभागिता और रेडियो के माध्यम से समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने पर चर्चा की जाएगी। साथ ही, एक ओपन हाउस सेशन का आयोजन भी होगा, जहां प्रतिभागी अपने विचार और अनुभव साझा करेंगे।

यह सम्मेलन सामुदायिक रेडियो के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों और इसके सामाजिक-आर्थिक प्रभावों को उजागर करने का एक महत्वपूर्ण मंच है। इससे पहले वर्ष 2023 में नई दिल्ली और 2024 में चेन्नई में सफलतापूर्वक दो सम्मेलन आयोजित किए जा चुके हैं, जिनमें सामुदायिक रेडियो के भविष्य पर व्यापक रूप से चर्चा की गई थी।

सामुदायिक रेडियो ने पिछले 20 वर्षों में जमीनी स्तर पर सामाजिक विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य और सांस्कृतिक उत्थान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और यह सम्मेलन इस दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।


Spread the love