Home छत्तीसगढ़ सेल: यनिवर्सल रेल मिल ने बनाया नया दैनिक कीर्तिमान

सेल: यनिवर्सल रेल मिल ने बनाया नया दैनिक कीर्तिमान

by Surendra Tripathi

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) जो दुनिया की सबसे लंबी 130 मीटर रेल को सिंगल पीस में रोल करती है और भारतीय रेलवे को 260 मीटर वेल्डेड रेल पैनल की आपूर्ति करती है, ने एक बार फिर से आर 260 ग्रेड और 60 ई 1 प्रोफाइल रेल के दैनिक उत्पादन में नया रिकॉर्ड स्थापित किया हैं। 19 सितम्बर 2023 को यूनिवर्सल रेल मिल ने चुनौतीपूर्ण प्रोफाइल आर260-60ई1 रेल प्रोफाइल में रिकॉर्ड 3,623 टन (428 ब्लूम्स) का उत्पादन कर अब तक का सर्वश्रेष्ठ दैनिक उत्पादन का कीर्तिमान हासिल किया है। यूआरएम ने 30 जून, 2023 को हासिल 3,521 टन (416 ब्लूम्स) के पिछले सर्वश्रेष्ठ रिकाॅर्ड को पार करते हुए यह कीर्तिमान बनाया है।

भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेषक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता, कार्यपालक निदेशक (वक्र्स) श्री अंजनी कुमार सहित मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी (आयरन) श्री तापस दासगुप्ता, मुख्य महाप्रबंधक (यूआरएम) श्री अनीश सेनगुप्ता और प्लांट के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने इस उपलब्धि पर यूआरएम की टीम को बधाई दी। उन्होंने यूआरएम की समर्पित टीम को पूर्ण प्रतिबद्धता से कार्य करते हुए इस वर्ष के सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने तथा ऐसे ही और भी नए रिकॉर्ड बनाने हेतु प्रोत्साहित किया।

इस उपलब्धि पर पूरी मिल बिरादरी को बधाई देते हुए विभागाध्यक्ष व मुख्य महाप्रबंधक (यूआरएम) श्री अनीश सेनगुप्ता ने कहा कि उत्पादन में उल्लेखनीय उपलब्धि मिल कर्मियों की कड़ी मेहनत एवं सतत निगरानी और संबंधित विभागों जैसे एसएमएस-3, ट्रैफिक, पीपीसी, आरसीएल, इंस्ट्रुमेंटेशन और इनकाॅस पूर्ण सहयोग से संभव हो पायी है।

यूआरएम, भारतीय रेलवे को उच्च गुणवत्ता निर्धारित मानकों के अनुरूप रेल का प्रेषण करता है। यूआरएम का लक्ष्य उत्पाद की गुणवत्ता और मात्रा को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर 100 प्रतिषत ग्राहक संतुष्टि है। भिलाई इस्पात संयंत्र के यूआरएम में निर्मित 260 मीटर लंबे रेल पैनल देश के रेल नेटवर्क के विस्तार एवं विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

Related Posts