Home छत्तीसगढ़ भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा अवैध कब्जाधारियों के विरुद्ध कार्यवाही जारी

भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा अवैध कब्जाधारियों के विरुद्ध कार्यवाही जारी

by admin

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग के प्रवर्तन अनुभाग द्वारा, माननीय संपदा न्यायालय के आदेश प्रकरण क्रमांक – 417/2023 के अनुपालन में, 07 फरवरी 2024 को दोपहर 12:30 बजे, नेवई के भू माफिया और अवैध कब्जाधारियों के विरूध्द बेदखली कार्यवाही, भारी पुलिस बल थाना नेवई एवं कार्यपालक मजिस्ट्रेट श्री ढालसिंह बिसेन की उपस्थिति में सम्पन्न की गयी।

इस दौरान अवैध कब्जाधारियों द्वारा किये गए अवैध निर्माण/कब्जा को जेसीबी मशीन की सहायता से ढहाया गया। 07 फरवरी 2024 की कार्यवाही में शामिल मशीनरी तथा उपलब्ध मैनपावर की दक्षता का अधिकतम उपयोग करते हुए, इस कार्यवाही में नेवई में लगभग 2.5 एकड़ बीएसपी की भूमि को अवैध कब्जा से मुक्त कराया गया।

इस दौरान किसी भी प्रकार के सामानों की जप्ती नहीं की गयी। कुछ अवैध कब्जेधारियों द्वारा विरोध करने का प्रयास किया गया, किंतु भारी पुलिस बल के सामने उन्हें निराश होना पड़ा। उक्त बीएसपी भूमि पर किए अवैध कब्जा को हटाने की कार्यवाही, भूमि अनुभाग के सर्वेक्षक द्वारा चिन्हांकन के बाद की गयी।

उपरोक्त कार्यवाही में एनफोर्समेंट डिपार्टमेंट के अधिकारियों, कर्मचारियों, निजी सुरक्षा गार्डस (महिला सुरक्षा गार्ड सहित), पीएचडी के अधिकारीगण, कर्मचारीगण, भूमि अनुभाग, पुलिस बल बड़ी संख्या में उपस्थित थे। इस कार्यवाही में उपयोगी जेसीबी मशीन, ट्रेक्टर-ट्राली इत्यादि संसाधनों के साथ लगभग सौ लोगों की टीम शामिल थी। संपूर्ण कार्यवाही का वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवाया गया है। एनफोर्समेंट डिपार्टमेंट द्वारा, अवैध कब्जाधारियों, भू माफियाओं और दलालों के विरुद्ध आगे भी कार्यवाही भी जारी रहेगी।

बीएसपी की भूमि पर किसी भी प्रकार के अवैध निर्माण, अवैध खरीदी एवं बिक्री पाए जाने पर, उसके खिलाफ भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग द्वारा, कड़ी कार्यवाही की जायेगी। साथ ही अवैध कब्जाधारियों का सामान भी जप्त किया जायेगा। संयंत्र प्रबंधन ने स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा, कि यह कार्यवाही और तेजी से चलाई जायेगी। सभी अवैध कब्जाधारियों को सूचित किया जाता है कि वे शीघ्र ही संयंत्र की भूमि को रिक्त कर दें।

Related Posts