Home छत्तीसगढ़ BSP के कार्यपालक निदेशक (माइंस) को मिला IConSSMT-2024 अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में “सुरक्षित और सतत खनन विकास” का पुरस्कार

BSP के कार्यपालक निदेशक (माइंस) को मिला IConSSMT-2024 अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में “सुरक्षित और सतत खनन विकास” का पुरस्कार

by admin

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (माइंस) श्री बिपिन कुमार गिरि को ‘सुरक्षित और सतत खनन प्रौद्योगिकियों और माइनिंग एक्सपो (IConSSMT-2024)’ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में, प्रतिष्ठित ‘सुरक्षित और सतत खनन विकास’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन, कोयला मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा, इंडियन माइनिंग इंजीनियरिंग जर्नल के सहयोग से 19 फरवरी से 21 फरवरी 2024 तक ए के एस यूनिवर्सिटी, सतना, मध्य प्रदेश में किया जा रहा है।

IConSSMT-2024 में सम्मानित अतिथि, कार्यपालक निदेशक (माइंस) श्री बिपिन कुमार गिरि को झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम में सेल गुआ आयरन ओर माइंस में, यूनिट हेड के रूप में कार्य करते हुए, खनन के क्षेत्र में विकास, सुरक्षित और सतत खनन को बढ़ावा देने के लिए उनके योगदान हेतु, 19 फरवरी को उद्घाटन समारोह में यह सम्मान प्रदान किया गया।

श्री बी के गिरि ने अपने संबोधन में IConSSMT-2024 पहल की सराहना करते हुए, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और माइनिंग एक्सपो में उपस्थित छात्र-छात्राओं और प्रतिनिधियों के साथ, सतत और सुरक्षित खनन प्रथाओं पर अपने विचार और अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा, हमें प्रकृति के मूल तत्वों जैसे वायु, जल और पृथ्वी का संरक्षण करने की आवश्यकता है। इस विश्वविद्यालय के विद्यार्थी और उपस्थित प्रतिनिधि, भारत के विकास को परिलक्षित करने वाले भावी संरक्षक हैं। हम सभी को पर्यावरण संरक्षण की शपथ लेनी चाहिए। श्री बिपिन कुमार गिरि ने कहा, भारत को स्थायी रूप से एक विकसित देश बनाने के लिए, हमें नवीनतम तकनीक का उपयोग करके मितव्ययी समाधान चुनने की आवश्यकता है।

 यह तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, खनन और अन्वेषण तकनीकों, चट्टान उत्खनन, कोयला/अयस्क प्रसंस्करण, इकोलॉजी और पर्यावरणीय विषयों में सतत विकास पर केंद्रित है। इसमें 16 उप-विषय भी हैं, जिनमें जलवायु परिवर्तन-पहल, खान योजना, खनन में आईटी की भूमिका, पर्यावरण प्रबंधन, खान सुरक्षा (प्रबंधन, मूल्यांकन और लेखा परीक्षा) आदि जैसे महत्वपूर्ण विषय शामिल हैं।

विदित हो, प्रति वर्ष कोयला मंत्रालय (भारत सरकार) व माइनिंग एक्सपो द्वारा समर्थित, खनन पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन ए के एस विश्वविद्यालय (सतना) में किया जाता है। इसमें राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी), कोल इंडिया लिमिटेड, गुजरात खनिज विकास निगम जैसे प्रतिष्ठित खनन संगठन शामिल होते हैं। ऑस्ट्रेलिया, स्वीडन, तुर्की, बांग्लादेश आदि देशों सहित प्रतिष्ठित विदेशी संस्थानों का प्रतिनिधित्व करने वाले कई प्रतिनिधि, इस वर्ष के सुरक्षित और सतत खनन प्रोद्योगिकी-2024, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

Related Posts