Home खास खबर बार एंड रॉड मिल ने वार्षिक रेटेड क्षमता को पार कर रचा नया कीर्तिमान

बार एंड रॉड मिल ने वार्षिक रेटेड क्षमता को पार कर रचा नया कीर्तिमान

by admin

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र की उच्च स्तरीय स्वचालन और नियंत्रण प्रणालियों से सुसज्जित माॅडेक्स इकाई बार एंड रॉड मिल ने, वित्तीय वर्ष 2023-24 के पूरा होने से लगभग 25 दिन पहले, 5 मार्च 2024 को अपनी वार्षिक रेटेड क्षमता 0.9 मिलियन टन या 90 लाख टन के मील के पत्थर को पार कर लिया। 5 मार्च 2024 की प्रथम पाली के दौरान टीम बीआरएम ने यह मील का पत्थर पार किया।

उल्लेखनीय है कि मिल ने वर्तमान वित्तीय वर्ष के दौरान विभिन्न इन्फ्रास्ट्रक्चर और निर्माण परियोजनाओं में उपयोग के लिए टीएमटी बार्स के कुछ नए ग्रेड तैयार किए हैं। नए ग्रेड प्लांट के गुणवत्ता विभाग और स्टील मेल्टिंग शॉप-3 के सहयोग से विकसित किए गए। एसएमएस-3 मिल को वांछित ग्रेड के कास्ट बिलेट्स की आपूर्ति करता है। इन वैल्यू एडेड ग्रेडों से संयंत्र के शुद्ध बिक्री लाभों में बढ़ोत्तरी भी हुई है। मिल ने वर्तमान वित्त वर्ष 2023-24 के अक्टूबर महीने में 1,01,111 टन टीएमटी बार्स उत्पादन कर अब तक का सर्वश्रेष्ठ मासिक उत्पादन का रिकाॅर्ड दर्ज किया था।

भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने इस उपलब्धि के लिए टीम बीआरएम और सभी संबद्ध शाॅप्स को बधाई दी है। संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी बीआरएम बिरादरी को बधाई दी है। इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए पूरे बीआरएम टीम को धन्यवाद देते हुए, बार एंड रॉड मिल के महाप्रबंधक व विभागाध्यक्ष श्री शांतनु कुमार बेहरा ने कहा कि यह केवल टीम बीआरएम के संयुक्त प्रयासों के कारण ही संभव हो सका है। उन्होंने सभी संबद्ध शाॅप्स और विभागों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

उत्कृष्टता की दिशा में अपनी यात्रा जारी रखते हुए, बार एंड रॉड मिल ने 7 मार्च 2024 को दैनिक और पाली रिकॉर्ड दर्ज किया। मिल ने 7 मार्च 2024 को किसी भी प्रोफाइल में अब तक का सर्वश्रेष्ठ दैनिक उत्पादन रिकाॅर्ड दर्ज करते हुए 16 मिमी मोटाई के 3802 टन टीएमटी बार्स का उत्पादन कर, 30 अगस्त 2023 को दर्ज 3757 टन उत्पादन रिकाॅर्ड को पार किया। मिल ने 7 मार्च 2024 को अपना सर्वश्रेष्ठ पाली उत्पादन रिकाॅर्ड भी दर्ज किया। मिल ने रात्रि पाली में 675 बिलेट्स रोल कर, पिछले सर्वश्रेष्ठ 651 बिलेट्स को पार किया।

Related Posts