Home छत्तीसगढ़ बीएसपी ने वृक्षारोपण कर मनाया विश्व पृथ्वी दिवस

बीएसपी ने वृक्षारोपण कर मनाया विश्व पृथ्वी दिवस

by admin

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर 22 अप्रैल, 2024 को टाउनशिप के सेक्टर-6 क्षेत्र में वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) श्री डी एल मोइत्रा, महाप्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) सुश्री उमा कटोच, महाप्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) श्री के प्रवीण, उप महाप्रबंधक (टीएसडी) श्री विष्णु पाठक, उप महाप्रबंधक (टीएसडी) डॉ एन के जैन, सहायक महाप्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) सुश्री बी अनुराधा सहित पर्यावरण प्रबंधन और टाउनशिप विभागों के अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित थे।

मुख्य महाप्रबंधक (पर्यावरण प्रबंधन) श्री डी एल मोइत्रा ने विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर टाउनशिप के कर्मचारियों और नागरिकों को धरती मां की रक्षा के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सभी नागरिक अपने छोटे-छोटे प्रयासों जैसे प्लास्टिक के उपयोग से बचना, पेड़ लगाना, कचरा कम फैलाना आदि के माध्यम से जलवायु परिवर्तन को रोकने में अपना योगदान दे सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि भिलाई इस्पात संयंत्र ने अपने स्थापना काल से ही पर्यावरण एवं प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। बीएसपी ने अपने संयंत्र परिसर, टाउनशिप और खदानों में 50 लाख से अधिक पेड़ लगाए हैं। इसके अतिरिक्त अपने सीएसआर पहल के तहत सड़क किनारे वृक्षारोपण प्रयासों में भी योगदान दिया है।

वृक्षारोपण गतिविधियों के अलावा, बीएसपी ने पिछले कुछ वर्षों में उत्सर्जन को कम करने, पानी के पुनर्चक्रण और कचरे के पुनःउपयोग की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाएं हैं। हाल ही में संयंत्र ने अपने आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण गतिविधियों में ग्रीन टेक्नोलाॅजी का समावेश किया है, जिससे ऊर्जा की खपत और ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी सुनिश्चित हुई है। साथ ही बीएसपी ने वर्ष 2030-31 तक अपने कार्बन फुटप्रिंट को 2 टन/टीसीएस तक कम करने की महत्वाकांक्षी यात्रा के लिए सर्वोत्तम प्रयासों का समावेश किया है।

भिलाई इस्पात संयंत्र ने कार्बन उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के अपने प्रयासों के तहत फ्लू गैस कार्बन डाइऑक्साइड को पेट्रोलियम-ग्रेड इथेनॉल में परिवर्तित करने हेतु पायलट-स्केल प्लांट स्थापना के लिए एक फर्म के साथ समझौता किया है। यह अभिनव परियोजना कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और वर्ष 2070 तक नेट-जीरो के लक्ष्य को प्राप्त करने की बीएसपी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। इसके अतिरिक्त, बीएसपी ने 1 जनवरी 2024 से एमओईएफसीसी और यूनिडो के सहयोग से विषैले ट्रांसफाॅर्मर आॅइल का पर्यावरण-अनुकूल तरीके से निपटान के लिए अत्याधुनिक प्लांट का परिचालन प्रारंभ किया है। यह संयंत्र पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में अपनी तरह का पहला संयंत्र है और पूरे देश की जरूरतों को पूरा करेगा। यह सभी प्रयास पृथ्वी दिवस के अवसर पर, बीएसपी के सतत विकास और बेहतर कल को सुनिश्चित करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Related Posts