Home छत्तीसगढ़ निर्वाचन में मतदान के लिए महिलाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगजनों एवं युवाओं सहित हर वर्ग के नागरिकों में रहा अभूतपूर्व उत्साह एवं उल्लास

निर्वाचन में मतदान के लिए महिलाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगजनों एवं युवाओं सहित हर वर्ग के नागरिकों में रहा अभूतपूर्व उत्साह एवं उल्लास

by admin

लोकसभा निर्वाचन 2024

 

– मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के लिए की गई चाक-चौबंद व्यवस्था

– लोकतंत्र के उत्सव में सहभागी बनने घरों से निकले मतदाता

– बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं का स्काउट-गाईड के बच्चों ने किया सहयोग

– सेल्फी जोन में मतदाताओं ने फोटो खींचा कर खुशी जाहिर की

राजनांदगांव 26 अप्रैल 2024।

लोकसभा निर्वाचन 2024 में राजनांदगांव जिले के मतदाताओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। लोकतंत्र के इस उत्सव में भागीदारी बनने के लिए जिले में मतदाता सुबह से ही मतदान केन्द्रों में पहुंचने लगे थे। मतदाताओं में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान केन्द्रों में अभूतपूर्व उत्साह और उल्लास देखने को मिला। मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदान के लिए मतदाताओं की लाईन लग गई थी। सभी मतदाताओं ने कतार में लगकर बारी-बारी से अपने मताधिकार का प्रयोग किया और यह सिलसिला मतदान समाप्ति तक चलता रहा। महिलाओं के साथ ही बुजुर्ग, दिव्यांग, युवा एवं पहली बार मतदान कर रहे युवा मतदाताओं ने भी उत्साहपूर्वक मतदान किया। मतदान केन्द्रों में बनाए गए सेल्फी जोन में फोटो खींचाकर मतदाताओं ने अपनी खुशी जाहिर की। मतदान केन्द्रों में बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। स्कॉउट-गाईड के बच्चों ने मतदान करने पहुंचने वाले बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं की सेवा भाव से मदद की। स्काउट एवं गाइड के बच्चों ने बुजुर्ग मतदाताओं को सेवा भावना के साथ व्हील चेयर से मतदान केन्द्रों तक लाया। गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए मतदान केन्द्रों में छांव, पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था रही। निर्वाचन को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए थे। जिले के सभी मतदान केन्द्रों में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजय अग्रवाल लोकसभा निर्वाचन को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए मतदान केन्द्रों में पहुंचकर मतदान कार्य का निरीक्षण करते रहे और मतदान कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। मतदाताओं को सुविधा प्रदान करने, सुगम मतदान सुनिश्चित करने, मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने तथा निर्वाचन को उत्सव के रूप में मनाने के उद्देश्य से जिले में आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए थे। संगवारी मतदान केन्द्रों में महिला मतदान दलों द्वारा मतदान कराया गया। इसी तरह दिव्यांग मतदान केन्द्रों में दिव्यांग अधिकारी-कर्मचारी द्वारा मतदान कराया गया। वहीं युवा मतदान केन्द्रों में मतदान दल में 35 वर्ष तक के अधिकारी-कर्मचारी की ड्यूटी लगाई गई थी। मतदान केन्द्रों में मतदान गतिविधियों की निगरानी करने के लिए 430 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की गई। मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की सहायता के लिए सहायता केन्द्र बनाए गए थे।

दिव्यांग एवं 80+ आयु वर्ग के वरिष्ठ मतदाताओं के लिए रही नि:शुल्क दिव्यांग रथ की परिवहन व्यवस्था

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत जिले में मतदान दिवस को दिव्यांग रथ द्वारा दिव्यांग एवं 80+ आयु वर्ग के वरिष्ठ मतदाताओं के लिए नि:शुल्क परिवहन व्यवस्था की गई थी। दिव्यांग रथ के माध्यम से चिन्हांकित दिव्यांग एवं 80+ आयु वर्ग के वरिष्ठ मतदाताओं द्वारा मांग करने पर मतदान दिवस को उनके आवास स्थल से मतदान केन्द्र तक लाने एवं मतदान पश्चात वापस उनके आवास स्थल तक छोडऩे के लिए नि:शुल्क परिवहन व्यवस्था की गई थी।

आदर्श मतदान केन्द्र

टेड़ेसरा मतदान केन्द्र में हॉकी की नर्सरी सेल्फी जोन रहा खास

माँ बम्लेश्वरी की थीम पर आधारित रोपवे सेल्फी जोन में मतदाताओं ने दिखाया रूझान

लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदाताओं को सुविधा प्रदान करने, सुगम मतदान सुनिश्चित करने, मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने तथा निर्वाचन को उत्सव के रूप में मनाने के उद्देश्य से जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों में 5-5 आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए थे। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 74-डोंगरगढ़ अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत ढारा के मतदान केन्द्र क्रमांक 175-प्राथमिक शाला भवन ढारा के आदर्श मतदान केन्द्र को आकर्षक डोंगरगढ़ पर्यटन स्थल थीम आधारित तैयार किया गया था। यहां रोपवे सेल्फी जोन में मतदाताओं ने रूझान दिखाया। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 75-राजनांदगांव अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत टेड़ेसरा के मतदान केन्द्र क्रमांक 216-शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला टेड़ेसरा पश्चिम भाग की आदर्श मतदान केन्द्र के रूप में हॉकी की नर्सरी की थीम पर आकर्षक साज-सज्जा की गई थी। हॉकी की नर्सरी सेेल्फी जोन खास रहा। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 76-डोंगरगांव अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्र क्रमांक 225-प्राथमिक शाला भवन खुज्जी को छत्तीसगढ़ की कृषि आधारित संस्कृति की थीम पर आदर्श मतदान केन्द्र के रूप में विकसित किया गया था। यहां वन मंडल का सेल्फी जोन मतदाताओं के आकर्षण का केन्द्र बना रहा। विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 77-खुज्जी अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्र क्रमांक 41-प्राथमिक शाला भवन मोरकुटुम्ब को इकोफ्रेंडली थीम पर आदर्श मतदान केन्द्र के रूप में सुसज्जित किया गया था। सभी आदर्श मतदान केन्द्रों में थीम के आधार पर से सेल्फी पॉइंट बनाए गए थे। मतदाताओं ने सेल्फी पॉइंट में मतदान के बाद सेल्फी लेकर खुशी जाहिर की।

पेड़ पौधों की पत्तियों से बना आकर्षक इकोफ्रेंडली मंडप

गर्मी को ध्यान में रखते हुए जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों में पेड़-पौधों की पत्तियों से आकर्षक इकोफ्रेंडली मंडप बनाया गया। जिससे मतदाताओं को राहत भरी छांव मिली। मतदान केन्द्रों में छांव के साथ पेयजल सहित अन्य आवश्यक व्यवस्था भी की गई थी।

मतदान केन्द्रों में ओआरएस घोल एवं शर्बत की भी रही व्यवस्था

गर्मी को ध्यान में रखते हुए मतदान केन्द्रों में छांव के साथ पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था थी। मतदाताओं को गर्मी से राहत देने के लिए मतदान केन्द्र क्रमांक 12-चौथना में मतदाताओं को शर्बत, मठा का वितरण भी किया गया। वहीं विधानसभा डोंगरगांव के मतदान केन्द्र क्रमांक 210-माथलडबरी, मतदान केन्द्र क्रमांक 225-खुज्जी सहित जिले के अन्य मतदान केन्द्रों में ओरआरएस घोल कार्नर में मतदाताओं को ओरआरएस घोल दिया गया।

महिलाएं अपने नन्हे बच्चों के साथ पहुंची मतदान केन्द्र

महिलाओं की रही विशेष सहभागिता

महिला मतदाताओं में मतदान करने के लिए गजब का उत्साह दिखा। शिशुवती माताएं अपने नन्हे बच्चों के साथ मतदान केन्द्र पहुंचकर घर गृहस्थी के फर्ज के साथ मतदान करने के कर्तव्य को निभाया। महिला मतदाताओं के चेहरे पर लोकतंत्र के उत्सव में सहभागी बनने की खुशी झलकी रही थी। महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने बनाने गए संगवारी मतदान केन्द्रों में बड़ी संख्या में महिलाएं अपना मत देने पहुंची।

शादी की रस्मों से पहले मतदान करने पहुंचे दूल्हा-दुल्हन

लोकसभा चुनाव के साथ शादियों का सीजन भी चल रहा है। लोकतंत्र के महोत्सव में शादी की रस्मों से पहले दूल्हा-दुल्हन मतदान केन्द्रों में अपना मतदान देने पहुंचे। बारात जाने के पहले दूल्हा राजा चिमन कुमार साहू ने डोंगरगांव ब्लॉक के मतदान केन्द्र क्रमांक 170-बनहरदी में मतदान किया। बारात जाने के पहले दूल्हे राजा दुर्गेश साहू एवं मनाऊ साहू ने मतदान केन्द्र क्रमांक 235-रातापायली में मतदान किया। डोंगरगांव विकासखंड के मतदान केन्द्र 220-कोहका में दूल्हे राजा उमेश कुमार कुंभकार एवं डेविड कुंभकार बारात जाने से पहले मतदान करने पहुंचे। भगवती यादव अपने हल्दी के वैवाहिक रस्मों से समय निकालकर मतदान करने विधानसभा खुज्जी अंतर्गत मतदान केन्द्र 35-छुरिया पहुंची। बारात जाने से पहले दूल्हा राजा इंद्रकुमार वैष्णव आदर्श मतदान केन्द्र 176-ढारा पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मतदान करने में बुजुर्ग नहीं रहे पीछे-

मतदान करने में बुजुर्ग मतदाता किसी से पीछे नहीं रहे। उन्होंने मतदान कर सहभागिता निभाई। बुजुर्ग मतदाता अपने परिवार के साथ मतदान केन्द्र मतदान करने पहुंचे। बुजुर्गों के लिए वृद्धावस्था भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने में बाधा नहीं बनी। स्कॉउट-गाईड के बच्चों ने भी मतदान करने पहुंचने वाले बुजुर्ग मतदाताओं मदद की।

Related Posts