Home छत्तीसगढ़ मार्केटिंग और बिजनेस प्लानिंग विभाग ने सेकेंडरी सेल्स में दर्ज किया अब तक का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड

मार्केटिंग और बिजनेस प्लानिंग विभाग ने सेकेंडरी सेल्स में दर्ज किया अब तक का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड

by admin

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र में मार्केटिंग और बिजनेस प्लानिंग विभाग द्वारा, 36400 टन की डिफेक्टिव स्टील कटिंग आइटम की सेकेंडरी सेल्स ने अब तक का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड दर्ज किया है। यह बिक्री 19 अप्रैल, 2024 को ऑक्शन के माध्यम से की गई थी। डिफेक्टिव स्टील आइटम के लिए सिंगल ऑक्शन सेल में पिछली उपलब्धि, दिसंबर 2020 में प्राप्त हुई थी।

महाप्रबंधक (मार्केटिंग एंड बीपी) श्री जगन्नाथ रथ के मार्गदर्शन में महाप्रबंधक (मार्केटिंग एंड बीपी) श्री मनोज कुमार के साथ, मार्केटिंग और बिजनेस प्लानिंग टीम ने ऑनलाइन फॉरवर्ड ऑक्शन के कई सेल्स रिकॉर्ड बनाने में सफलता हासिल की है। वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान, कोल केमिकल सेल से प्राप्त आय, लगातार दूसरी बार वित्त वर्ष 2023-24 में 600 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है। ग्रेनुलेटेड स्लैग का डिस्पैच 25.31 लाख टन है, जो कि एक वित्तीय वर्ष के दौरान अब तक का सर्वश्रेष्ठ डिस्पैच है। जो 2022-23 के दौरान हासिल किए गए, 22.59 लाख टन के पिछले सर्वश्रेष्ठ डिस्पैच से अधिक है।

भिलाई इस्पात संयंत्र सदैव ग्राहक संतुष्टि को प्राथमिकता देता है और उनकी आवश्यकताओं के अनुसार मांगों को पूरा करता है। चाहे वह विशेष उत्पादों की उपलब्धता की जांच करना हो, ग्राहकों की आवश्यकताओं को जानना और केंद्रीय विपणन संगठन को उत्तर भेजना हो, प्राइम आइटम के साथ-साथ सेकेंडरी आइटम की बिक्री निष्पादित करनी हो भिलाई इस्पात संयंत्र उन्हें करने हेतु हमेशा तैयार रहता है। साथ ही ग्राहक द्वारा ऑनलाइन भुगतान सुनिश्चित करना हो, वस्तुओं/उत्पादों के प्रेषण के लिए डिलीवरी ऑर्डर जारी करना हो या ग्राहकों की प्रतिक्रिया पर काम करना हो, मार्केटिंग एवं बिजनेस प्लानिंग विभाग भिलाई इस्पात संयंत्र के सेल्स लूप को आसानी से पूरा कर रहा है।

विभाग की जिम्मेदारी, उत्पादन, योजना और नियंत्रण – पीपीसी विभाग के साथ समन्वय करके विशेष उत्पाद तैयार करना है। इसके साथ ही स्टॉकयार्ड में उपलब्धता सुनिश्चित करना और इसे सीएमओ के माध्यम से ग्राहक तक भेजना की जिम्मेदारी भी विभाग की होती है।

सेकेंडरी सेल्स के लिए संरक्षक विभाग, डिस्पोज़ल यार्ड, मटेरियल रिकवरी डिपार्टमेंट और माइंस में सामग्री की उपलब्धता की जांच की जाती है। फिर सामग्री के विवरण के साथ कैटलॉग बनाया जाता है। बीएसपी द्वारा ऑक्शन ऑनलाइन आयोजित की जाती है। सेल ऑफर के लिए भुगतान प्राप्त होने के बाद, विपणन विभाग द्वारा डिलीवरी ऑर्डर जारी किया जाता है।

यह गर्व की बात है कि हाल ही में पहली बार 10,000 टन बीएफ ईएसपी डस्ट बेचा गया है। साथ ही भिलाई इस्पात संयंत्र में स्वदेशी रूप से उत्पादित पेवर ब्लॉक को भी, पहली बार ऑनलाइन फॉरवर्ड ऑक्शन (ओएलएफए) के माध्यम से बिक्री के लिए पेश किया जा रहा है।

Related Posts