Home छत्तीसगढ़ कोरोना संकट में भी बच्चों ने दिखाई अपनी प्रतिभा, ड्राइंग और पोस्टर प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया

कोरोना संकट में भी बच्चों ने दिखाई अपनी प्रतिभा, ड्राइंग और पोस्टर प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया

by admin

पुरस्कार वितरण करते हुए सांसद विजय बघेल ने कहा- बच्चे ऐसे जागरूक होंगे तो हम सारी लड़ाइयां आसानी से जीत लेंगे

भिलाई । कोरोना संकट के समय में जब कोई घर से बाहर निकला था, तब सैकड़ों बच्चों ने वृक्षारोपण और पर्यावरण के लिए आयोजित ड्राइंग और पोस्टर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में देशभर से प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इसका पुरस्कार वितरण सांसद विजय बघेल ने अपने निवास पर आयोजन क्षेत्र कार्यक्रम में किया। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों में जागरुकता आएगी, उनके संस्कार अच्छे होंगे तो हम सारी मुश्किलों पर आसानी से जीत हासिल कर लेंगे।
इस प्रतियोगिता का राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्टा महिला कल्याण समिति के द्वारा आयोजन किया गया था। समिति की अध्यक्ष श्रीमती शानू मोहनान ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों के लिए यह प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की गई थी। इसमें हिस्सा लेने में प्रतियोगियों में भारी उत्सुकता व रुचि नजर आई। देश भर से सैकड़ों बच्चों ने स्पर्धा मेे हिस्सा लिया। यह स्पर्धा तीन वर्गों के बच्चों के लिए आयोजित की गई थी। प्रथम वर्ग में क्लास 1 टू फाइव, दूसरे वर्ग में class 6 to 8, तीसरे वर्ग में class 9 to 12 के छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया। प्रत्येक वर्ग में तीन-तीन पुरस्कार दिया गया तथा चार सांत्वना पुरस्कार दिये गये।
प्रतियोगिता का विषय था पेड़ लगाओ कोरोना भगाओ। इस स्पर्धा के बहाने बच्चों को ऑक्सीजन की कमी से होने वाली समस्याओं से अवगत कराया गया तथा उनमें पर्यावरण के संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास किया गया ।इस स्पर्धा के बहाने बच्चों को बताया गया कि पेड़ पौधे हमारे जीवन के लिए कितने अधिक महत्वपूर्ण है।
सांसद विजय बघेल ने पुरस्कार समारोह में आगे बोलते हुए कहा कि लोगों को छाया चाहिए लेकिन लोग पेड़ लगाना नहीं चाहते । उसकी सुरक्षा नहीं करना चाहते । इसी वजह से हमारा पर्यावरण बिगड़ रहा है। कोरोना ने छत्तीसगढ़ में भारी तबाही मचाई है, उसके लिए हम भी कहीं ना कहीं जिम्मेदार हैं। बच्चे देश का भविष्य हैं। वे समाज की राष्ट्रीय समस्याओं के प्रति जागरूक होंगे तो सारी समस्याओं का हल आसानी से निकल सकेगा।

Related Posts