Home खास खबर परिवार नियोजन स्वास्थ्य जागरूकता पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

परिवार नियोजन स्वास्थ्य जागरूकता पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

by Surendra Tripathi

भारत सरकार के राष्ट्रीय परिवार कल्याण योजना के तहत विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा आज पूरे देश और प्रदेश में 11 जुलाई से 24 जुलाई तक मनाया जा रहा है। इसी श्रृंखला में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भिलाई इस्पात संयंत्र के निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व विभाग द्वारा पं. जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय एवम अनुसंधान केंद्र, सेक्टर-9 के संयुक्त तत्वाधान में 21 जुलाई 2023 को सीएसआर परिसर के कौशल विकास केंद्र में परिवार नियोजन स्वास्थ्य जागरूकता पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित किया गया।

इस आयोजन में विशिष्ट अतिथि एवं प्रमुख वक्ता के रूप में उपस्थित सेक्टर-9 चिकित्सालय की वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डाॅ प्रभदीप कौर ने महिलाओं को परिवार नियोजन के विषय पर जागरूक करते हुए अपने सारगर्भित व्याख्यान दिया।

विश्व जनसंख्या स्थिरता दिवस कार्यशाला का शुभारम्भ महाप्रबंधक (निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व) श्री एस शिवराजन नायर द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। बढ़ती जनसंख्या के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष एक विशेष थीम पर विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। विश्व की जनसंख्या दिन प्रतिदिन खतरनाक दर से बढ़ रही है। विशेषकर कुछ देशों में गरीबी और अशिक्षा के कारण जनसंख्या में वृद्धि हो रही हैं। बढ़ती आबादी को रोकने के लिए परिवार नियोजन जैसे महत्वपूर्ण उपाय अपनाकर तथा लोगों में इसके बारे में जागरूकता पैदा कर जनसंख्या नियंत्रण कर सकते है।

डाॅ प्रभदीप कौर एवम डाॅ अल्का त्रिपाठी ने महिलाओं के स्वास्थ्य सम्बन्धित अनेक प्रकार की ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान कर आयोजन को सार्थक बनाया। इस कार्यक्रम में लगभग 60 महिलाएं उपस्थित थी। उपस्थित सभी महिलाओं ने इस आयोजन की भूरि-भूरि प्रशंसा की और निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व विभाग को समय-समय पर और भी स्वास्थ्य जागरूकता कार्यशाला लगाने की अपील की।

इस अवसर पर स्वागत भाषण श्री एस शिवराजन नायर ने दिया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती रजनी रजक ने किया। भारत की जनसंख्या स्थिरता के लिए सीएसआर विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम को सफल बनाने में वरिष्ठ प्रबंधक (सीएसआर) श्री सुशील कामड़े, विवेक मिश्रा, व्ही लक्ष्मी, सीता सिन्हा, अंजनी द्विवेदी, बुधे लाल, आशुतोष सोनी, सारम्मा, धर्मेंद्र अंजू, माया वर्मा, परविंदर कौर का विशेष सहयोग रहा।

पं. जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय एवम अनुसंधान केंद्र, सेक्टर-9 के संयुक्त तत्वाधान में सीएसआर विभाग द्वारा आयोजित परिवार नियोजन जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा कार्यषाला में सीएसआर विभाग के सभी अधिकारियों एवम कार्मिकों की विशेष सहभागिता रही। इस आयोजन का आस-पास की गृहणी व श्रमिक महिलाओं ने भरपूर लाभ उठाया।

Related Posts