Home छत्तीसगढ़ जेएलएन अस्पताल द्वारा सर्जनों हेतु रीजनल रिफ्रेशर कोर्स का सफल आयोजन

जेएलएन अस्पताल द्वारा सर्जनों हेतु रीजनल रिफ्रेशर कोर्स का सफल आयोजन

by Surendra Tripathi

भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य चिकित्सालय पं. जवाहरलाल नेहरू अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र के सर्जरी विभाग ने एएसआई के तत्वाधान में 01 से 03 सितंबर 2023 तक रीजनल रिफ्रेशर कोर्स (आरआरसी) सम्मेलन का सफलतापूर्वक आयोजन किया। रीजनल रिफ्रेशर कोर्स (आरआरसी) एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया (एएसआई) का एक प्रमुख शैक्षणिक कार्यक्रम है। कार्यक्रम में देशभर के 150 से अधिक प्रशिक्षु सर्जनों और प्रतिष्ठित मेडिकल काॅलेजों के प्राध्यापकगणों ने भाग लिया। 1 सितंबर को बीएमडीसी में प्रशिक्षु सर्जनों हेतु सर्जिकल कार्यशाला आयोजित की गई थी। इस कार्यशाला में लगभग 100 प्रशिक्षु सर्जनों को टांके और गांठ लगाने, आंत एनास्टोमोसिस के साथ ही सर्जरी की जटिल विधियों विशेषकर लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बारे में सीनियर सर्जनों द्वारा प्रशिक्षित किया गया।

रीजनल रिफ्रेशर कोर्स के मुख्य सम्मेलन का आयोजन भिलाई निवास के बहुउद्देशीय सभागार में 2 और 3 सितंबर 2023 को किया गया था जिसमें 150 से अधिक प्रतिनिधियों और चिकित्सकीय संकायों ने भाग लिया। उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भिलाई इस्पात संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता उपस्थित थे। विशेष अतिथि के रूप में एसोसिएशन ऑफ सर्जन के अध्यक्ष डॉ संजय जैन, राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) के उपाध्यक्ष डॉ एस के मिश्रा सहित एनबीई के कार्यकारी निदेशक और उपाध्यक्ष डॉ मीनू बाजपेयी उपस्थित थे।

पं. जवाहरलाल नेहरू अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ के ठाकुर ने सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए सभी प्रतिनिधियों और संकायों का स्वागत किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ पी बिनायके के नेतृत्व में एनबीई के दो शीर्ष अधिकारियों की टीम ने 2 सितंबर को अस्पताल का दौरा किया। वे अस्पताल के बुनियादी ढांचे, चिकित्सकीय सेवाओं और अस्पताल में चल रहे शैक्षणिक कार्यक्रमों से बहुत अधिक प्रभावित हुए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) द्वय डॉ विनीता द्विवेदी और डॉ राजीव पाल ने दौरे के दौरान अतिथियों के साथ चिकित्सकीय सेवाओं और शिक्षाविदों से संबंधित छात्रों के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।

आरआरसी के आयोजन समिति के सचिव एवं सर्जरी विभाग के मुख्य सलाहकार व सर्जरी विभाग के यूनिट हेड डॉ मनीष देवांगन ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर का यह प्रतिष्ठित सम्मेलन छत्तीसगढ़ राज्य में पहली बार आयोजित किया गया, यह पं. जवाहरलाल नेहरू अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र के लिए गौरव की बात है।

3 सितंबर को आरआरसी के समापन समारोह की अध्यक्षता पं. जवाहरलाल नेहरू अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ रवींद्रनाथ एम ने की और इस कार्यक्रम में विभिन्न स्थानों से आए हुए सभी चिकित्सकीय संकायों और प्रशिक्षु सर्जनों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस सम्मेलन के भव्य आयोजन के लिए सर्जरी विभाग की टीम के सदस्यों विशेषकर चीफ कंसल्टेंट एवं यूनिट हेड डॉ पराग गुप्ता, सीनियर कंसल्टेंट डॉ धीरज शर्मा, कंसल्टेंट डॉ राजशेखर राव, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ मयंक कुमार सहित सभी डीएनबी छात्रों को बधाई दी।

डॉ रवींद्रनाथ ने सर्जन्स क्लब, दुर्ग-भिलाई के कोषाध्यक्ष डॉ तरूण नायक को भी उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने नवोदित सर्जनों के कौशल और षिक्षण कला को बढ़ाने हेतु इस प्रकार के सम्मेलनों के आयोजन की आवश्यकता भी व्यक्त की।

Related Posts