Home छत्तीसगढ़ भिलाई श्रमिक सभा (एचएमएस ) की बैठक हुई

भिलाई श्रमिक सभा (एचएमएस ) की बैठक हुई

by Surendra Tripathi
भिलाई। भिलाई श्रमिक सभा (एचएमएस ) की एक बैठक 25/10/2023 को भिलाई निवास कॉफी हाउस में संध्या 7 बजे हुई। बैठक का मुद्दा श्रमिकों का बोनस वेज रिविजन के लंबित मुद्दों व 39 महीनों का बकाया एरियर्स एवं अन्य सुविधाओं पर प्रबंधन का श्रमिक विरोधी रवैया रहा। बैठक की अध्यक्षता करते हुए भिलाई श्रमिक सभा के अध्यक्ष श्री एच एस मिश्रा ने  रोष प्रकट करते हुए कहा कि प्रबंधन का रवैया समझ के परे है इस तरह मनमाने निर्णय लेकर उच्च प्रबंधन यह जाहिर कर रहा कि वह श्रमिकों के मुद्दों पर कतई गंभीर नही है। यदि एन जे सी एस सदस्य व स्मेफी के राष्ट्रीय महासचिव श्री संजय वधावकर जी सेल चेयरमैन को पत्र न लिखते तो शायद वे बैठक बुलाने की जहमत भी न उठाते शायद इसका कारण सरकारों की यूनियन व श्रमिक विरोधी नीति जिसके तहत सभी पी एस यु कम्पनी को निजीकरण कर रहे है।

जिसके दबाव में अब तक चले आ रहे परम्परा का उल्लंघन कर सेल चेयरमैन ने अपनी व सरकार के श्रमिक विरोधी चेहरे से खुद ही नकाब हटा दिया है सेल प्रबंधन की यह मनमानी गलत तानाशाही पूर्ण है क्या हम फिर से हिटलर शाही युग मे जा रहे हैं चेयरमैन साहब यह न भूले की हम प्रजातांत्रिक देश मे रह रहे जँहा अच्छे अच्छे लोगों  को जनता ने अपने वोट के चोट से ठीक कर दिया है सेल के चेयरमैन अपने आप को सेल का मालिक समझने की भुल तो नही कर रहे। याद रखिये आप भी वेतनभोगी अधिकारी हैं मालिक नही और मजदूरों के विरोधी नीति को समाप्त कर मजदूर हित में फैसला लेते हुए निर्णय ले और सुविधाओं में जो कटौती कर रहे है उसे तत्काल बंद करें व पूर्ण वेतन समझौता जल्द से जल्द लागू करने का काम करें। जिससे प्लांट सुचारू रूप से चल सके और कर्मचारियों का मनोबल बढ़े। अन्यथा कभी भी विस्फोटक स्थिति पैदा हो सकती है। सेल के सारे कर्मचारी आक्रोशित है।

श्री एच एस मिश्रा ने आगे कहा कि आचार सहिंता समाप्त होते ही प्रबंधन के इस तुगलकी निर्णय का पुरजोर विरोध किया जाएगा श्री देवन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि हमारे स्मेफी के राष्ट्रीय महासचिव श्री संजय वधावकर जी ने सेल चेयरमैन को पत्र लिख कर अपना विरोध जाहिर कर दिया है उनसे अपने निर्णय पर पुनर्विचार कर श्रमिक हित मे सभी केंद्रीय यूनियन की बैठक बुला कर इस मामले का सर्वमान्य समाधान करने को लिखा है अगर जल्द ही ऐसा नही होता है तो इससे श्रमिकों में असन्तोष व विद्रोह की भावना भड़केगी उसके लिए प्रबंधन स्वयं जिम्मेदार होगा। बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने रोष जाहिर करते हुए कहा कि अब अंतिम निर्णय लेने का समय आ गया है अब प्रबंधन की मनमानी बर्दाश्त नही करेंगे अंत मे श्री एच एस मिश्रा ने कहा अपने हक व अधिकारों के लिए प्रबंधन के मनमानी के खिलाफ हर तरह के संघर्ष  के लिए तैयार रहें क्योंकि अभी नही तो कभी नही।

उपस्थित सभी सदस्यों ने मेज थपथपा कर अपने अध्यक्ष की बातों का समर्थन किया बैठक में श्री एच एस मिश्रा श्री प्रेम सिंह चंदेल श्री देवेंद्र कुमार सिंह श्री जी जे राव श्री जे के गहिने श्री राजेश शर्मा श्री एम के जगदाले श्री एच एन भारती श्री टीकाराम साहु श्री अनु कुमार श्री एम बी सिंह श्रीअभिषेक मिश्रा श्री  विशाल कुमार श्री रमेश चन्द्र तिवारी श्री अशोक पंडा श्री ए चिन्नय्या श्री शिव कुमार श्री सीताराम श्री एन के पटेल श्री विष्णु कुमार श्री राजेश श्रीवास्तव श्री एन के सिंह  महफूज़ खान डी आर प्रसाद एस एन सिंह व अन्य कई साथी उपस्थित रहे।

Related Posts