Home खास खबर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 142वीं तिमाही समीक्षा (ई) बैठक संपन्न

राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 142वीं तिमाही समीक्षा (ई) बैठक संपन्न

by Surendra Tripathi

भिलाई इस्पात संयंत्र के राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 142वीं तिमाही समीक्षा (ई) बैठक, दिनांक 26 अक्टूबर 2023 को कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन), श्री पवन कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। बैठक में समस्त कार्यपालक निदेशकगण तथा संयंत्र के सभी विभाग प्रमुखगण माननीय सदस्य के रूप में ऑनलाइन उपस्थित थे।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री पवन कुमार ने कहा कि हिंदी हमारे हृदय की भाषा है| हिंदी को हमारे संविधान में राजभाषा का दर्जा प्राप्त है। अतः हिंदी हमारी राजभाषा ही नहीं, वरन यह हमारे देश की राष्ट्रव्यापी भाषा है। भिलाई इस्पात संयंत्र हिंदी भाषी ‘क’ क्षेत्र में शामिल है, अतः भारत सरकार द्वारा 100 प्रतिशत कार्यालयीन कामकाज हिंदी में करने के लिए निदेशित किया गया है। हमें इसके शत-प्रतिशत अनुपालन की दिशा में यथेष्ट प्रयास करना है। हिंदी के आयोजनों में भाग लेने के लिए हम अपने सभी साथियों को अधिकाधिक प्रेरित करें ताकि हिंदी का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार हो।

 वर्तमान समय में सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर भी हिंदी के प्रचार–प्रसार के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। विगत 14 व 15 सितम्बर 2023 को पुणे (महाराष्ट्र) में हिंदी दिवस एवं दो दिवसीय तृतीय अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का आयोजन किया गया। शीर्ष स्तर पर जब ऐसे अभिनव प्रयास किए जा रहे हैं, तो हमारा भी दायित्व है कि, हम अपनी ओर से हिंदी के प्रचार-प्रसार की दिशा में व्यक्तिगत व सामूहिक प्रयास करें। हमारी संस्कृति में हिंदी रची-बसी है, अतः हिंदी हमारे लक्ष्यों की प्राप्ति में भी सहायक है। हिंदी सीखना आसान है, बोलना और समझना भी आसान है।

उप महाप्रबंधक (संपर्क व प्रशासन एवं प्रभारी राजभाषा) श्री सौमिक डे ने स्वागत उद्बोधन प्रस्तुत करते हुए हिंदी के प्रगामी प्रयोग को प्रोत्साहन का श्रेय समस्त विभाग प्रमुखगण को दिया और कहा कि, आप सब के प्रयासों के फलस्वरूप हमने हिंदी में पत्राचार के प्रतिशत में वृद्धि दर्ज की है। हमें वृद्धि का यह क्रम जारी रखते हुए शीघ्र ही शत-प्रतिशत का लक्ष्य प्राप्त करना है।

सहायक प्रबंधक (संपर्क व प्रशासन-राजभाषा) श्री जितेन्द्र दास मानिकपुरी ने विगत बैठक की कार्यसूची का अनुपालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया, तत्पश्चात शत-प्रतिशत हिंदी में पत्राचार करने वाले विभागों का उल्लेख कर आगामी तिमाही की कार्यसूची का वाचन किया तथा आभार प्रदर्शन किया।

Related Posts