Home छत्तीसगढ़ संयंत्र के JLN अस्पताल में “मॉक ड्रिल” का आयोजन

संयंत्र के JLN अस्पताल में “मॉक ड्रिल” का आयोजन

by Surendra Tripathi

भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य चिकित्सालय पं जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र में आपातकालीन स्थितियों में स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा के लिए विगत दिनों “मॉक ड्रिल” का सफल आयोजन किया गया। कोविड के नये वेरियंट की आशंका और किसी भी आपातकालीन परिस्थितियों में सतर्क रहने की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए नियतकालीन समयावधि में ऐसी कार्यवाही की जाती है।

“मॉक ड्रिल” का आयोजन संयंत्र के मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ एम रविन्द्रनाथ, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ पी बिनायके, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ विनीता द्विवेदी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ के ठाकुर, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) डॉ त्रिनाथ दास के मार्गदर्शन एवं देखरेख में किया गया।

इस अवसर पर पं जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालाय की अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं प्रभारी (केजवल्टी) डॉ मीनाक्षी दवे, महाप्रबंधक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं) श्री शाहिद अहमद तथा वरिष्ठ प्रबंधक (चिकित्सा प्रशासन) श्री बी के श्रीवास्तव सहित हाॅस्पिटल स्टाफ के सदस्य उपस्थित थे।

मॉक ड्रिल अभ्यास की शुरुआत कैजुअल्टी से की गई। कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार ट्राइएज प्रक्रिया पूरी की गई और मौजूद डॉक्टरों द्वारा मरीज की गंभीरता की जांच व परीक्षण कर कोविड वार्ड में आवश्यक उपचार किया गया। केंद्र और फ्लू ओपीडी में एक ड्रिल आयोजित की गई जिसके बाद मरीज को में ले जाया गया।

क्रिटिकल केयर टीम की उपस्थिति में कोविड वार्ड में मॉक ड्रिल सम्पन्न हुई। विदित हो कि प्रत्येक विभाग में आकस्मिक स्थिति से निपटने हेतु प्रोटोकाॅल बनाये जाते हैं। इस प्रोटोकाॅल के जांच हेतु समय-समय पर माॅक ड्रिल का आयोजन किया जाता है और साथ ही इस माॅक ड्रिल की गोपनीयता बनाये रखी जाती है जिससे कि स्थिति की गंभीरता को प्रोटोकाॅल के अनुरूप की जाने वाली कार्यवाही के दौरान सही रूप में परखा जा सके।

विगत दिनों 10 अप्रैल, 2023 को भी भिलाई इस्पात संयंत्र के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग द्वारा संचालित पं. जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय और अनुसंधान केंद्र, सेक्टर 9 में माॅक ड्रिल का आयोजन किया गया था। यह माॅकड्रिल कोरोना की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए एक समीक्षा के दौरान किया गया था।

Related Posts