Home छत्तीसगढ़ सेल-BSP ने साबरमती स्थित फ्लैश बट वेल्डिंग प्लांट से 260 मीटर लंबी रेल पैनल का छह रेक भेजा

सेल-BSP ने साबरमती स्थित फ्लैश बट वेल्डिंग प्लांट से 260 मीटर लंबी रेल पैनल का छह रेक भेजा

by Surendra Tripathi

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र ने जनवरी 2024 में साबरमती, अहमदाबाद स्थित फ्लैश बट वेल्डिंग प्लांट (FBWP) से भारतीय रेलवे को 260 मीटर वेल्डेड रेल पैनल का दो रेक भेजा है। 6 नवंबर 2023 को 260 मीटर वेल्डेड रेल पैनल के पहले रेक भेजे जाने के बाद से अब तक भारतीय रेलवे को कुल छह रेक भेजा जा चुका है।

विदित हो कि भारतीय रेलवे की 260 मीटर लंबे वेल्डेड रेल पैनल की बढ़ती मांग को पूरा करते हुए भिलाई इस्पात संयंत्र ने 13 और 26 मीटर रेल पैनल की वेल्डिंग के लिए साबरमती के फ्लैश बट वेल्डिंग प्लांट सुविधा का उपयोग करने हेतु प्रस्ताव रखा था।

26 दिसंबर, 2022 को भारतीय रेलवे के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया गया और इसके बाद सेल-बीएसपी ने पश्चिमी रेलवे के साबरमती वेल्डिंग प्लांट का अधिग्रहण कर लिया। प्लांट कमीशनिंग स्टेज पर था और कई चुनौतियों पर काबू पाने के पश्चात, 18 अक्टूबर, 2023 को एफबीडब्ल्यूपी-साबरमती से वाणिज्यिक उत्पादन प्रारंभ हुआ। प्लांट की कमिशनिंग, वेल्डिंग मापदंडों के मानकीकरण और एफबीडब्ल्यूपी साबरमती प्लांट को शुरू करने के लिए बीएसपी और आरडीसीआईएस-रांची तथा सेल के सीएमओ ने मिलकर काम किया।

साबरमती में एफबीडब्ल्यूपी सुविधाओं का उपयोग करते हुए भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) और रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल (आरएसएम) से लांग रेल पैनल आपूर्ति की मात्रा में वृद्धि की गई है। उल्लेखनीय है कि एफबीडब्ल्यूपी, साबरमती में वेल्डिंग के लिए इनपुट रेल की आपूर्ति बीएसपी के रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल से की जा रही है।

साबरमती, स्थित फ्लैश बट वेल्डिंग प्लांट (FBWP) की कमिशनिंग, स्थिरता से लेकर 260 मीटर लंबे रेल वेल्डेड रेल पैनल डिस्पैच की उपलब्धि न केवल भारतीय रेलवे की रेल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सेल-बीएसपी की प्रतिबद्धता का प्रमाण है, बल्कि देश की रेल विनिर्माण क्षमताओं में प्रगति का भी प्रतीक है। यह सेल और भारतीय रेलवे के बीच आपसी सहयोग को भी दर्शाता है।

Related Posts