Home छत्तीसगढ़ सूर्य नमस्कार पार्क: बीएसपी में सिंटर प्लांट में तनाव मुक्त कार्य के लिए एक योग अनुप्रयोग

सूर्य नमस्कार पार्क: बीएसपी में सिंटर प्लांट में तनाव मुक्त कार्य के लिए एक योग अनुप्रयोग

by admin

भिलाई इस्पात संयंत्र के हलचल भरे औद्योगिक माहौल में, मशीनरी की आवाज और उत्पादन की निरंतर श्रृंखला के बीच, शांति और तनाव से राहत के क्षण ढूंढना एक कठिन काम जैसा लगता है। लेकिन सिंटर उत्पादन के शोर के बीच, एक शांतिपूर्ण स्थान है – सूर्य नमस्कार पार्क, जो एसपी-3, सिंटर मैक 2 क्षेत्र में है। जहां अधिकारी और कार्मिक समान रूप से सूर्य नमस्कार के अभ्यास हेतु रोजाना इकट्ठा होते हैं। सूर्य नमस्कार एक प्राचीन प्रसिद्ध योग मुद्रा अनुक्रम है, जो तनाव से राहत देने वाले कई योग मुद्राओं में से एक है।

सूर्य नमस्कार, बारह योग मुद्राओं की एक श्रृंखला है जो क्रमिक क्रम में की जाती है। प्रत्येक मुद्रा श्वास लेने और छोड़ने के तालमेल के साथ की जाती है, जिससे एक ध्यानात्मक लय बनती है, जो मानसिक ध्यान और शारीरिक विश्राम प्रदान करती है। भारत की वैदिक परंपराओं से उत्पन्न, सूर्य नमस्कार न केवल एक शारीरिक व्यायाम है, बल्कि एक आध्यात्मिक अभ्यास भी है, जो सूर्य को जीवन और ऊर्जा के स्रोत के रूप में सम्मान कर, सूर्य के प्रति कृतज्ञता प्रदर्शित करता है।

बीएसपी के सिंटर प्लांट में सूर्य नमस्कार को एक स्ट्रेस मैनेजमेंट टूल के रूप में देखा जाता है। यह निर्णय औद्योगिक क्षेत्र में संयंत्र के सभी कर्मचारियों के, समग्र कल्याण के लिए प्रबंधन के दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है। आधुनिक कार्यशैली की मांग के कारण अक्सर तनाव का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए कंपनियां स्वस्थ और अधिक संतुलित कार्य एवं जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिए योग जैसी वैकल्पिक अभ्यासों की ओर तेजी से रुख कर रही है।

एसपी 3 में सूर्य नमस्कार पार्क की संकल्पना, अवधारणा और निर्माण की परिकल्पना का कार्य मुख्य महाप्रबंधक (एसपी) श्री अनुप कुमार दत्ता और महाप्रबंधक (एसपी 3) श्री एम आर के शरीफ के कुशल मार्गदर्शन में किए गए प्रमुख हाउसकीपिंग अभियान के दौरान की गई थी। योग के प्रति गहरी लगन और कर्मचारी कल्याण के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के साथ, युवा प्रबंधकों की एक टीम इसके लिए भरपूर प्रयास किया और मेहनत की। यह टीम, जिसमें उप महाप्रबंधक (एसपी 3) श्री एम यू राव, सहायक महाप्रबंधक (एसपी 3) श्री आर के रणदिवे, प्रबंधक (एसपी 3) श्री विपिन, उप प्रबंधक (एसपी 3) श्री दिनेश मानिकपुरी ने साथ मिलकर, इस पार्क के लिए समर्थन और संसाधन जुटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मैक 2 क्षेत्र में योग पार्क औद्योगिक परिदृश्य के बीच कर्मचारियों के शरीर और दिमाग दोनों को आराम करने और तरोताजा करने के लिए, अनुकूल वातावरण और उत्तम स्थान प्रदान करता है। हरियाली से घिरा और शांति से भरपूर पार्क, आत्मनिरीक्षण और आत्म-देखभाल के लिए एक अनुकूल और शांत वातावरण प्रदान करता है।

सामान्यतः प्रतिदिन, 20 से 30 अधिकारी और कार्मिक सूर्य नमस्कार के लिए योग पार्क में इकट्ठा होते हैं। मुख्य महाप्रबंधक (एसपी) श्री अनुप कुमार दत्ता के नेतृत्व में, वे सभी कर्मचारी, गति और सांस के लयबद्ध प्रवाह द्वारा निर्देशित हो कर, आत्म-खोज और आंतरिक खोज की यात्रा में शामिल हो जाते हैं।

इसके अलावा, सूर्य नमस्कार का अभ्यास प्रतिभागियों के बीच समुदाय और सौहार्द की भावना को बढ़ावा देता है। पदों के भेदभाव को समाप्त कर एकता की भावना को बढ़ावा देता है। जहाँ सभी कर्मचारी आपस में, आत्म-देखभाल और व्यक्तिगत विकास के लिए प्रतिबद्धता से बंध जाते हैं।

सिंटर प्लांट के शोर भरे वातावरण में, जहाँ कार्य समय की अवधि बड़ी होती हैं और दबाव बहुत अधिक होता है, सूर्य नमस्कार का दैनिक अभ्यास, इस तनावपूर्ण माहौल में अनमोल राहत प्रदान करता है। यह बाह्य परिस्थितियों से परे, प्रत्येक व्यक्ति के भीतर मौजूद आंतरिक शांति के साथ फिर से जुड़ने के लिए एक रिमाइंडर के रूप में कार्य करता है।

इसके अलावा, तनाव प्रबंधन उपकरण के रूप में योग की शुरूआत, कर्मचारी कल्याण और समग्र विकास के प्रति बीएसपी की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। शारीरिक और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने वाली पहलों में निवेश करके, कंपनी न केवल एक स्वस्थ कार्यशैली का समर्थन कर रही है, बल्कि दीर्घकालिक सफलता और स्थिरता की नींव भी रख रही है।

जैसे ही सूर्य भिलाई इस्पात संयंत्र के औद्योगिक परिदृश्य पर उदय होता है, मैक 2 क्षेत्र में योग पार्क को अपनी सुनहरी किरणों से प्रकाशित कर देता है। हवा में नवीनीकरण और जीवन शक्ति की भावना व्याप्त हो जाती है। सूर्य नमस्कार के अभ्यास में, कर्मचारी आधुनिक दुनिया की चुनौतियों से निपटने के लिए योग के कालातीत ज्ञान का लाभ उठाते हुए, शांति का अनुभव करते हैं।

सूर्य नमस्कार पार्क का शांत वातावरण औद्योगिक शोरगुल में योग की परिवर्तनकारी शक्ति का प्रतीक है। प्रत्येक सूर्य नमस्कार के साथ, सभी कर्मचारी, जो सूर्य की उज्ज्वल ऊर्जा से शक्ति और प्रेरणा प्राप्त करते हैं, सूर्य की जीवनदायिनी शक्ति के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं। इस्पात उत्पादन और औद्योगिक हलचल के बीच, सूर्य नमस्कार आशा और नवीकरण की किरण के रूप में चमकता है। जो एक स्वस्थ, अधिक सामंजस्यपूर्ण कार्य-जीवन शैली का मार्ग प्रशस्त करता है।

Related Posts