Home खास खबर आज हर धड़कन कह रही है, भारत-UAE दोस्ती जिंदाबाद: पीएम मोदी

आज हर धड़कन कह रही है, भारत-UAE दोस्ती जिंदाबाद: पीएम मोदी

by admin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं। वह अपने दौरे के पहले दिन अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में Ahlan Modi कार्यक्रम को संबोधित किया। उनके संबोधन से पहले भारत और यूएई का राष्ट्रीय गान गाया है। पीएम मोदी के मंच पर पहुंचते ही जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा। भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, आज अबू धाबी में आप लोगों ने नया इतिहास रच दिया। आज हर धड़कन कह रही है भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद।

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा रिश्ता प्रतिभा, नवाचार और संस्कृति का है। आज यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। 7वां सबसे बड़ा निवेशक है। ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में दोनों देश सहयोग कर रहे हैं।
  • अहलान मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं भाग्यशाली हूं कि यूएई ने मुझे अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार द ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया। ये सम्मान आप सभी का है। उन्होंने कहा, 2015 में मैंने शेख मोहम्मद बिन जायद को अबू धाबी में एक मंदिर बनाने का प्रस्ताव दिया था, तो उन्होंने तुरंत इसके लिए हां कर दी। अब इस भव्य मंदिर का उद्घाटन करने का समय आ गया है।
  • पीएम मोदी ने कहा, ‘मुझे 2015 में पहली यूएई यात्रा याद है। जब मुझे केंद्र में आए कुछ समय हुआ था। कूटनीति की दुनिया मेरे लिए नई थी। उस समय हवाईअड्डे पर मेरा स्वागत तत्कालीन युवराज और आज के राष्ट्रपति ने अपने भाइयों के साथ किया था। वह स्वागत अकेले मेरे लिए नहीं 140 करोड़ भारतीयों के लिए था।’
  • मैं अपने परिवार वालों से मिलने आया हूं। जहां आपका जन्म हुआ, उसकी मिट्टी की खुशबू लेकर आया हूं। 140 करोड़ लोगों का संदेश लेकर आया हूं। भारत को आप पर गर्व है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने यूपीआई रुपे कार्ड सेवा शुरू की। वहीं, दोनों देशों के बीच एमओयू का आदान-प्रदान हुआ।

Related Posts