Home छत्तीसगढ़ एबीपी 2024-25 पर लार्ज ग्रुप इंटरेक्शन हेतु संवाद कार्यक्रम का आयोजन

एबीपी 2024-25 पर लार्ज ग्रुप इंटरेक्शन हेतु संवाद कार्यक्रम का आयोजन

by admin

सेल- भिलाई इस्पात संयंत्र के बिजनेस एक्सीलेंस विभाग द्वारा, एनुअल बिजनेस पर्सपेक्टिव 2024-25 (एबीपी 2024-25) पर लार्ज ग्रुप इंटरेक्शन हेतु संवाद कार्यक्रम का आयोजन आज 27 अप्रैल 2024 को सिविक सेंटर स्थित महात्मा गाँधी कला मंदिर में किया गया। संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता के मुख्य आतिथ्य में किया गया।

इस अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं) श्री एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ अशोक कुमार पंडा, कार्यपालक निदेशक (रावघाट) श्री समीर स्वरुप, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री पवन कुमार, कार्यपालक निदेशक (माइंस) श्री बी के गिरी, कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री तापस दासगुप्ता उपस्थित थे।

संवाद सत्र के बाद भिलाई बिरादरी को संबोधित करते हुए निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने सभी को बीते वित्त वर्ष की सफलता और श्रेष्ठ उत्पादन के लिए बधाई देते हुए कहा कि यह उपलब्धि हम सब के मिलकर काम करने से हासिल हुई है। इसके लिए आप सभी बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि प्रस्तुतीकरण में आप सब ने देखा कि थोड़ी सी कमी विभिन्न क्षेत्रों में रह गई है पर मुझे आशा है कि यह कमी हम इस वित्त वर्ष में पूरा कर लेंगे। उन्होंने बेहतर निष्पादन के लिए सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए कहा कि जहां भी सुरक्षा में सुधार हुआ है वहां निष्पादन में भी सुधार देखने को मिला है। हाउसकीपिंग, सुरक्षा और इक्विपमेंट की उपलब्धता और आपसी संवाद आपके कार्य को बेहतर बनाता है। उन्होंने सुरक्षा पर विशेष जोर देते हुए कहा कि सुरक्षा किसी व्यक्ति विशेष या विभाग की जिम्मेदारी नहीं, बल्कि हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। हम सब सुरक्षा वाॅरियर है। हमें पसीने से इस्पात बनाना है खून से नहीं। उन्होंने कहा कि इस्पात निर्माण में खदानों की स्थिति महत्वपूर्ण है, यह हमारे लिए ‘लक्ष्मी’ है। उन्होंने खदानों से उत्पादन बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि हमें नई खदानें भी प्रारंभ करनी है। शासन और सबके सहयोग से रावघाट में हम उत्पादन शुरू कर पाए हैं इसे हमे और बढ़ाना है। रावघाट से अयस्क मिलने से हमारी बहुत सी समस्याएं कम होंगी।

संवाद सत्र में पूछे गये प्रश्न के उत्तर में संयंत्र के निदेषक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने कहा कि बाजार और मांग को ध्यान में रखते हुए आगामी वर्ष की उत्पादन योजना बनायी जाती है। रेल की मांग को देखते हुए हमने हेड हार्डेंड रेल को विकसित किया है। इसमें कड़ी मेहनत लगी है। हाल ही में हमने एक रैक भेजी है और शीघ्र ही एक और रैक रवाना करेंगे। उन्होंने चर्चा में कहा कि रेल की मांग को देखते हुए एक नयी रेल मिल बनाने की भी योजना पर विचार चल रहा है। पुराने रेल मिल को क्रमशः हटायेंगे। उन्होंने पर्यावरण के संदर्भ में चर्चा करते हुए कहा कि आज हम सभी मिलकर शपथ लें कि हम सब भिलाई की हरियाली को बढ़ाने के लिए अपने-अपने स्तर पर प्रयास करेंगे। उन्होंने जल की खपत को कम करने के लिए टाउनशिप के निवासियों से आव्हान किया कि सभी मिलकर प्रयास करें कि कम से कम जल का उपयोग करें। उन्होंने चर्चा में बताया कि भिलाई में पानी की कमी को पूरा करने के लिए शिवनाथ नदी से पानी लाने का प्रयास किया जा रहा है इससे आगे भिलाई को जल की कमी नहीं होगी। उन्होंने प्रबंधन और कार्मिकों के बीच में संवाद बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि हम प्रयास करेंगे कि आपके उपयुक्त सुझावों को लागू कर पाये।

सर्वप्रथम संचालनकर्ता ने आयोजन को प्रतिपादित करते हुए संक्षिप्त विवरण दिया। इसी क्रम में संयंत्र के सुरक्षा अभियांत्रिकी विभाग, पीपीसी और वित्त एवं लेखा विभाग की ओर से क्रमशः प्रस्तुतीकरण दिये। संयंत्र द्वारा सुरक्षा मानक अपनाते हुए उत्पादन, उत्पादकता और लाभप्रदता बनाये रखने के लिए किये जा रहे प्रयासों का विवरण दिया। सेफ्टी पर प्रस्तुतीकरण जूनियर ऑफिसर श्री अखिल मिश्रा, पीपीसी पर प्रस्तुतीकरण श्री शंकरलाल और वित्त एवं लेखा विभाग पर प्रस्तुतीकरण उप महाप्रबंधक श्री एच एस गिलहरे एवं सहायक प्रबंधक सुश्री निकिता केसवानी ने दिया। स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड और भिलाई इस्पात संयंत्र हेतु वित्त वर्ष 2024-25 के लिए विभिन्न क्षेत्रों जैसे उत्पादन, अनुरक्षण तथा सुरक्षा के लक्ष्यों पर चर्चा की गयी। प्रस्तुतीकरण के बाद संवाद सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र में संयंत्र के कार्मिकों, अधिकारियों और श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने विभिन्न विषयों पर प्रश्न किये, जिनका उत्तर संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता, कार्यपालक निदेशक (परियोजनाएं) श्री एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ अशोक कुमार पंडा, कार्यपालक निदेशक (रावघाट) श्री समीर स्वरुप, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री पवन कुमार, कार्यपालक निदेशक (माइंस) श्री बी के गिरी, कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री तापस दासगुप्ता ने विषयों के अनुरूप, अनुकूल जवाब दिये।

इसके बाद संयंत्र के निदेशक प्रभारी और सभी कार्यपालक निदेशकगण ने प्रस्तुतीकरण और चर्चाओं पर आधारित क्लोसिंग रिमार्क देकर कार्यक्रम का समापन किया।

एनुअल बिजनेस पर्सपेक्टिव में, सेल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा 2024-25 में कंपनी के लिए निर्धारित लक्ष्य, चुनौतियों और उनके समाधान के बारे में चर्चा की गई। जिसमें विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों ने, संयंत्र के उच्च प्रबंधन से प्रत्यक्ष रूप से वित्त वर्ष 2024-25 की योजनाओं और वित्त वर्ष 2023-24 में आई चुनौतियों के साथ प्राप्त उपलब्धि पर बातचीत की।

इस संवाद कार्यक्रम का आयोजन एबीपी 2024-25 से सम्बन्धित सभी प्रभावी सूचनाओं को संयंत्र के अधिकारियों के साथ साथ कार्मिकों तक पहुँचाने के लिए किया गया। कार्यक्रम का संचालन उप प्रबंधक (एचआरडी) सुश्री सुष्मिता पाटला द्वारा किया गया एवं धन्यवाद ज्ञापन महाप्रबंधक (बीई) श्री मनोज कुमार दुबे द्वारा दिया गया।

इस अवसर पर कलामंदिर के खचाखच भरे सभागार में भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य महाप्रबंधकगण, महाप्रबंधकगण, आॅफिसर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी और श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि सहित एससी/एसटी एसोसिएशन के प्रतिनिधि और अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे।

Related Posts